कोरोना काल में कोलकाता में जिनकी केदारनाथ दर्शन की इच्छा अधूरी रह गई वो इस तरह होगी पूरी

श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब कर रहा इस थीम पर काम इससे पहले बाहुबली पद्मावत और पाटलिपुत्र जैसे थीम को दे चुका है मूर्त रूप

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 12 Aug 2020 12:16 PM (IST) Updated:Wed, 12 Aug 2020 03:45 PM (IST)
कोरोना काल में कोलकाता में जिनकी केदारनाथ दर्शन की इच्छा अधूरी रह गई वो इस तरह होगी पूरी
कोरोना काल में कोलकाता में जिनकी केदारनाथ दर्शन की इच्छा अधूरी रह गई वो इस तरह होगी पूरी

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना महामारी के कारण इस साल जिनकी केदारनाथ दर्शन की इच्छा अधूरी रह गई, वे अब कोलकाता में ही इस पुण्य धाम के दर्शन कर पाएंगे। कोरोना के कारण भले देश-दुनिया में विख्यात कोलकाता की दुर्गापूजा का स्वरूप इस बार बहुत छोटा होने जा रहा हो लेकिन अपने अद्वितीय थीम के लिए विख्यात श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब इसे लेकर किसी तरह का समझौता नहीं करने जा रहा।

बाहुबली, पद्मावत और पाटलिपुत्र जैसे थीम को मूर्त रूप देने वाले लेकटाउन के इस क्लब ने केदारनाथ को अपना पूजा थीम बनाया है। राज्य के अग्निशमन मंत्री व पूजा कमेटी के प्रमुख सुजीत बोस ने बताया-'हमारी पूजा से हर साल हजारों लोगों को रोजगार मिलता है।

हम उन्हें किसी तरह की समस्या नहीं होने देंगे। कोरोना काल में भी हम थीम पूजा की अपनी परंपरा को कायम रखेंगे, हालांकि कोरोना से संबंधित सारे सरकारी दिशानिर्देशों का अक्षरशः पालन किया जाएगा। इस बार दूर दूर से लोगों के आने की संभावना कम है इसलिए क्लब के ऑफिशियल फेसबुक पेज के जरिए पूजा पंडाल व प्रतिमा के लाइव दर्शन की व्यवस्था की जाएगी।

पूजा के समय क्लब की तरफ से मास्क और सैनिटाइजर का वितरण किया जाएगा। केदारनाथ थीम को कुछ लोग बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत की इसी शीर्षक वाली फिल्म से जोड़कर देख रहे हैं, इसे लेकर क्लब के महासचिव दिव्येंदु किशोर गोस्वामी ने कहा-'इसका सुशांत से कोई लेना-देना नहीं है।

कोरोना के कारण बहुत से लोग इस बार केदारनाथ के दर्शन नहीं कर पाए हैं। बहुत से लोगों की वहां जाने की आर्थिक क्षमता भी नहीं है, इसी को ध्यान में रखकर हमने यह थीम तैयार किया है। इस थीम के लिए आलोक-सज्जा पर विशेष रूप से ध्यान दिया जाएगा। हमारे पूजा पंडाल वाली जगह पर लोहे की एक स्थायी संरचना है। कोरोना महामारी के कारण इस साल बहुत कुछ करना संभव नहीं है। उक्त संरचना पर केदारनाथ मंदिर के थीम को आसानी से तैयार किया जा सकता है।' 

chat bot
आपका साथी