Bengal Election: चुनाव तारीखों के एलान से ठीक पहले ममता बनर्जी ने कामगारों के वेतन में बढ़ोतरी का किया एलान

West Bengal Assembly Election 2021 विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यहां पश्चिम बंगाल शहरी रोजगार योजना के अंतर्गत कुशल अर्धकुशल और अकुशल कामगारों के वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 08:27 PM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 08:27 PM (IST)
Bengal Election: चुनाव तारीखों के एलान से ठीक पहले ममता बनर्जी ने कामगारों के वेतन में बढ़ोतरी का किया एलान
चुनाव तारीखों के एलान से ठीक पहले ममता बनर्जी ने कामगारों के वेतन में बढ़ोतरी का किया एलान। फाइल फोटो

राज्य ब्यूरो, कोलाकाता। West Bengal Assembly Election 2021: बंगाल में शुक्रवार को आठ चरणों में विधानसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा से ठीक पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने यहां पश्चिम बंगाल शहरी रोजगार योजना के अंतर्गत कुशल, अर्धकुशल और अकुशल कामगारों के वेतन में बढ़ोतरी की घोषणा की। ममता ने ट्विटर के जरिए इसकी जानकारी दी। उन्होंने लिखा कि उनकी इस घोषणा से बंगाल में 56,500 से अधिक दिहाड़ी मजदूर लाभांवित होंगे। मुख्यमंत्री ने यह भी बताया कि इसके लिए वित्त वर्ष 2021-22 के बजट में प्रावधान किया गया है। घोषणा के मुताबिक, अकुशल कामगारों को जहां पूर्व में 144 रुपये दिहाड़ी मजदूरी मिलती थी, उसे बढ़ाकर 202 रुपये कर दिया गया है।

इसी तरह अर्धकुशल कामगारों को जहां पूर्व में 172 रुपये की दिहाड़ी मिलती थी, वहीं अब उन्हें 303 रुपये रोजाना उनके काम के लिए मिलेंगे। सीएम ने कुशल कामगारों के वेतन में वृद्धि की भी घोषणा की है। पश्चिम बंगाल शहरी रोजगार योजना के तहत कुशल कामगारों के लिए एक नई श्रेणी बनाई गई है और इनके लिए काम के बदले रोजाना 404 रुपये रखा गया है। अपने एक अन्य ट्वीट में ममता ने बताया कि उनकी इस घोषणा से करीब 56,500 कामगार लाभांवित होंगे, जिनमें 40,500 अकुशल कामगार, 8000 अर्द्धकुशल कामगार और 8000 कुशल कामगार शामिल होंगे। गौरतलब है कि केंद्रीय चुनाव आयोग ने शुक्रवार को ही बंगाल में सहित पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के तारीखों की घोषणा की है। 

इधर, भाजपा के डबल इंजन सरकार को लेकर शुक्रवार को तृणमूल कांग्रेस ने जमकर निशाना साधा। केंद्र और राज्य में एक ही पार्टी की सरकार होने से बंगाल में विकास की रफ्तार तेज हो जाने के दावे प्रहार करते हुए तृणमूल कांग्रेस ने कहा कि भाजपा का डबल इंजन का जाप राज्य में कभी मूर्त रूप नहीं लेगा। मंत्री व तृणमूल नेता ब्रात्य बसु ने कहा कि आगामी विधानसभा चुनाव के लिए प्रचार करते हुए भाजपा नेता केंद्र और राज्य में एक ही दल की सरकार की जरूरत पर जोर दे रहे हैं। इस डबल इंजन की ट्रेन में आम लोगों की सवारी के लिए डिब्बे नहीं होंगे।

chat bot
आपका साथी