भारत और बांग्लादेश के बीच ज्वाइंट बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी फिर शुरू, कोरोना के चलते 10 महीने से रही बंद

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बॉर्डर आउट पोस्ट पेट्रापोल179वीं बटालियन के इलाके में दोनों देशों के बीच बनी इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) पेट्रापोल-बेनापोल पर शाम में संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी का भव्य आयोजन किया गया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 26 Jan 2021 09:16 PM (IST) Updated:Tue, 26 Jan 2021 09:16 PM (IST)
भारत और बांग्लादेश के बीच ज्वाइंट बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी फिर शुरू, कोरोना के चलते 10 महीने से रही बंद
लंबे समय बाद बीएसएफ द्वारा रिट्रीट सेरेमनी को देखने दोनों देशों से बड़ी संख्या में लोग यहां उमड़ पड़े थे।

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना महामारी के चलते भारत- बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर दोनों देशों के सीमा रक्षकों बीएसएफ व बीजीबी के बीच पिछले 10 महीने से ज्यादा समय से बंद ज्वाइंट बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी गणतंत्र दिवस के मौके  पर मंगलवार को फिर से शुरू हुई। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बॉर्डर आउट पोस्ट पेट्रापोल,179वीं बटालियन के इलाके में दोनों देशों के बीच बनी इंटीग्रेटेड चेक पोस्ट (आइसीपी) पेट्रापोल-बेनापोल पर शाम में संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी का भव्य आयोजन किया गया। 

लंबे समय बाद यहां यहां सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) द्वारा दोबारा शुरू किए गए रिट्रीट सेरेमनी को देखने के लिए दोनों देशों से बड़ी संख्या में लोग यहां उमड़ पड़े थे। इससे पहले यहां गणतंत्र दिवस पर ध्वजारोहण समारोह भी बीएसएफ ने बड़े हर्षोल्लास के साथ मनाया। 

इस मौके पर बीएसएफ की 179वीं वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर अरुण कुमार ने बीजीबी (बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश) के लेफ्टिनेंट कर्नल मोहम्मद सलीम रजा के साथ यहां मिठाइयों का आदान- प्रदान किया और 72वें गणतंत्र दिवस की खुशियां जाहिर की। 

इसके बाद यहां भव्य रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन हुआ।साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया। इस मौके पर बीएसएफ कमांडेंट अरुण कुमार ने बताया कि पेट्रापोल में संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत 6 नवंबर 2013 को हुई थी। बीएसएफ व बीजीबी के बीच रिट्रीट सेरेमनी का तभी से लगातार आयोजन किया जा रहा है।

परंतु करोना महामारी के चलते देशव्यापी लॉकडाउन से पहले  संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी को 16 मार्च, 2020 से स्थगित कर दिया गया था। उन्होंने बताया कि अभी प्रत्येक सोमवार को संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। आगे स्थिति स्वभाविक होने पर इसे फिर से हर दिन आयोजित किया जाने लगेगा। 

इधर, कोरोना से आगे निकलकर बीएसएफ दोबारा पेट्रापोल पर संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी को शुरू किए जाने से सीमावर्ती क्षेत्र के लोग काफी उत्साहित हैं। अधिकारियों ने बताया कि बीएसएफ ओर बीजीबी के जवान पेट्रापोल और बेनापोल में अंतरराष्ट्रीय सीमा पर सुबह में संयुक्त ध्वज चढ़ाते हैं और शाम को संयुक्त रिट्रीट सेरेमनी (झंडे उतारना की कार्यवाही) की जाती है।

chat bot
आपका साथी