बंगाल में बम फैक्ट्री बनाने के लिए सक्रिय थे जेएमबी आतंकी, आतंकियों के पास से मिले कागजात से खुफिया पुलिस को पता चला

कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग का मानना है कि जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) तथा हूजी आतंकी राज्य में बम फैक्ट्री बनाने के लिए सक्रिय थे। गत दिनों कोलकाता से गिरफ्तार जेएमबी आतंकियों के पास से मिले कागजात तथा सामग्रियों से इसका पता चला है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 13 Jul 2021 08:17 PM (IST) Updated:Tue, 13 Jul 2021 08:17 PM (IST)
बंगाल में बम फैक्ट्री बनाने के लिए सक्रिय थे जेएमबी आतंकी, आतंकियों के पास से मिले कागजात से खुफिया पुलिस को पता चला
आतंकियों के पास से मिले कागजात तथा सामग्रियों से खुफिया पुलिस को पता चला

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता पुलिस के खुफिया विभाग का मानना है कि जमात-उल-मुजाहिदीन बांग्लादेश (जेएमबी) तथा हूजी आतंकी राज्य में बम फैक्ट्री बनाने के लिए सक्रिय थे। गत दिनों कोलकाता से गिरफ्तार जेएमबी आतंकियों के पास से मिले कागजात तथा सामग्रियों से इसका पता चला है। गिरफ्तार आतंकियों के अल-कायदा और हूजी आतंकवादी समूहों से संबंध पाए गए हैं। मामले की अब राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) ने भी जांच शुरू कर दी है।

बताते चलें कि लगभग सात साल पहले बंगाल के बर्द्धमान के खगरागढ़ में हुए विस्फोट के बाद जेएमबी आतंकी शिमुलिया मदरसे से सटे एक घर में बम फैक्ट्री लगाने की फिराक में थे। यह विस्फोट खगरागढ़ में किराये के एक मकान में बम एवं विस्फोटक उपकरण बनाने के दौरान हुआ था। इनमें दो संदिग्ध जेएमबी आतंकवादियों की मौत हो गई थी और तीसरा घायल हो गया था। दो अक्टूबर 2014 को हुए इस विस्फोट का संबंध जेएमबी के साथ मिला था।

जेएमबी आतंकी एक बार फिर राज्य में बम फैक्ट्री बनाने की फिराक में थे। इनके पास से जब्त डायरी से बंगाल में आतंकी गतिविधियों को फैलाने की साजिश का खुलासा हुआ है। एसटीएफ को तीनों आतंकियों के दो लिंकमैन का भी पता चला है। दोनों फरार है। यही दोनों ने तीनों को किराए का घर दिलाने के साथ आधार कार्ड भी बनवाया था।

बताते चलें कि पिछले दिनों कोलकाता के हरिदेवपुर से तीन जेएमबी आतंकियों को गिरफ्तार किया था।तीनों खुद को भारतीय बताते थे। स्थानीय लोगों को ये तीनों छाता मरम्मत करने वाले और फल व कपड़ा विक्रेता के रूप में अपना परिचय देते थे। इसकी आड़ में ये लोग महानगर के विभिन्न इलाकों की रेकी करते थे।

chat bot
आपका साथी