बांग्लादेश में मंदिरों में तोड़फोड़ के खिलाफ 150 देशों में 700 से ज्यादा केंद्रों पर इस्कान के भक्तों ने किया प्रदर्शन

बांग्लादेश में पिछले दिनों मंदिरों में तोड़फोड़ व हिंदुओं पर हुए हमलों के खिलाफ इस्कान के भक्तों ने शनिवार को 150 देशों में विरोध प्रदर्शन किया। शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान इस्कान के सदस्यों ने 13 अक्टूबर से लेकर अब तक हिंदू आबादी के खिलाफ हुई हिंसा की निंदा की

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:44 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:24 PM (IST)
बांग्लादेश में मंदिरों में तोड़फोड़ के खिलाफ 150 देशों में 700 से ज्यादा केंद्रों पर इस्कान के भक्तों ने किया प्रदर्शन
इस्कान के वैश्विक मुख्यालय समेत 700 से ज्यादा केंद्रों पर किया गया विश्वव्यापी प्रदर्शन

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बांग्लादेश में पिछले दिनों मंदिरों में तोड़फोड़ व हिंदुओं पर हुए हमलों के खिलाफ इस्कान के भक्तों ने शनिवार को 150 देशों में विरोध प्रदर्शन किया। शांतिपूर्ण प्रदर्शन के दौरान इस्कान के सदस्यों ने 13 अक्टूबर से लेकर अब तक हिंदू आबादी के खिलाफ हुई हिंसा और उनके धार्मिक स्थलों में तोड़फोड़ की निंदा की और पड़ोसी देश के अल्पसंख्यकों के लिए न्याय की मांग की। इस्कान कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने बताया कि भारत समेत यूरोप से लेकर अमेरिका तक दुनिया के विभिन्न हिस्सों में इस हमले के खिलाफ लोगों ने प्रदर्शन में हिस्सा लिया।

एक बयान में बताया गया कि बंगाल के नदिया जिले में मायापुर स्थित इस्कान के वैश्विक मुख्यालय समेत लगभग 150 देशों में स्थित 700 से ज्यादा इस्कान केंद्रों (मंदिरों) में इस घटना को लेकर विश्वव्यापी प्रदर्शन किया गया।राधारमन दास ने कहा, सुबह साढ़े नौ बजे से रात 10 बजे तक यह शांतिपूर्ण धरना प्रदर्शन चला और इस दौरान प्रार्थना सभा का भी आयोजन किया गया, जिसमें बांग्लादेश के पीड़ितों के लिए प्रार्थना की गईं। मायापुर इस्कान मुख्यालय परिसर में प्रदर्शन में सैकड़ों की संख्या में भक्तों ने हिस्सा लिया और बांग्लादेश में हिंसा में मारे गए लोगों की फोटो के सामने कैंडल जलाकर और फूल चढ़ाकर श्रद्धांजलि दी गई। प्रदर्शन के दौरान भक्तों ने कीर्तन भी गाया और हरे कृष्णा के नारे लगाए।

बांग्लादेश में इस्कान मंदिर पर भी हुआ था हमला

बता दें कि बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ अज्ञात उपद्रवियों द्वारा पूजा पंडालों और एक दर्जन से ज्यादा हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई थी और मूर्तियों को भी तोड़ा था। कुछ लोगों की हत्या भी कर दी गई थी। बांग्लादेश के नोआखाली स्थित इस्कान मंदिर में भी तोड़फोड़ की गई थी। इसके साथ ही 16 अक्टूबर को परिसर में एक भक्त की बेरहमी से भीड़ ने हत्या कर दी थी।

chat bot
आपका साथी