International Book Fair 2021: दिसंबर या जनवरी में हो सकता है अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का आयोजन

International Kolkata Book Fair अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2021 दिसंबर या जनवरी महीने में आयोजित किया जा सकता है। गत वर्ष महामारी के बाद उम्मीद है कि दिसंबर-जनवरी महीने में स्थिति कुछ बेहतर होगी। 580 पब्लिशर्स व बुक सेलर्स ने मेले में हिस्सा लेने की इच्छा जाहिर की है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Wed, 18 Aug 2021 08:45 AM (IST) Updated:Wed, 18 Aug 2021 08:52 AM (IST)
International Book Fair 2021: दिसंबर या जनवरी में हो सकता है अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का आयोजन
अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2021 दिसंबर या जनवरी महीने में आयोजित किया जा सकता है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पब्लिशर्स व बुकसेलर्स गिल्ड के एक वरिष्ठ अधिकारी की ओर से मंगलवार को बताया गया कि कोरोना संक्रमण में अगर कुछ सुधार रहा तो अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेला 2021 दिसंबर या जनवरी महीने में आयोजित किया जा सकता है। मेले का आयोजन जनवरी महीने के अंत में तय समय पर नहीं हो सका था। कोरोना महामारी के कारण जुलाई महीने के मध्य में भी पुस्तक मेले का आयोजन नहीं हो सका था।

गिल्ड के अध्यक्ष त्रिदिव चटर्जी ने कहा, ‘हमें उम्मीद है कि दिसंबर 2021 या जनवरी 2022 में मेला होगा, लेकिन इसमें भी कई आशंकाएं हैं। किसी को नहीं पता कि उस समय महामारी की क्या हालत होगी।’ उन्होंने कहा, ‘कई महीने से हम सांगठनिक हिस्से पर रणनीति बना रहे हैं, लेकिन कोरोना की परिस्थितियां ठीक नहीं हो रही हैं। हमें अब भी समय निर्धारित करने में एक महीने का समय लगेगा। गत वर्ष महामारी के बाद उम्मीद है कि दिसंबर-जनवरी महीने में स्थिति कुछ बेहतर होगी।’ गिल्ड के एक और अधिकारी अपू दे ने कहा, ‘चूंकि महामारी के कारण पब्लिशर्स और बुकसेलर्स पर गहरा असर पड़ा है, ऐसे में जब भी मेला होगा तो उस समय सभी को साथ रखा जाएगा।’एक आंकड़े के अनुसार, लगभग 580 पब्लिशर्स व बुक सेलर्स ने मेले में हिस्सा लेने की इच्छा जाहिर की है।

महानगर में अगले साल आयोजित होने वाला पुस्तक मेला बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान को समर्पित होगा और इसमें बांग्लादेश व भारत के संबंधों पर ध्यान केंद्रित किया जाएगा। रहमान की बेटी एवं बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना अगले साल जनवरी के अंतिम सप्ताह में आयोजित होने वाले 45वें अंतरराष्ट्रीय कोलकाता पुस्तक मेले का उद्घाटन करेंगी। वहीं 'पब्लिशर्स एंड बुकसेलर्स गिल्ड' के अध्यक्ष त्रिदिब चटर्जी ने बताया कि 2021 कोलकाता पुस्तक मेला 'बांग्लादेश के राष्ट्रपिता' को उनकी जन्मशती पर सम्मानित करना और भारत एवं बांग्लादेश के बीच मजबूत संबंधों को दर्शाना चाहता है।

chat bot
आपका साथी