International Border : बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से दुर्लभ प्रजाति के 21 विदेशी कोकाटू तोते को तस्करी से बचाया

इन दुर्लभ तोते को बुधवार देर शाम उस समय जब्त किया गया जब उत्तर 24 परगना के खरारमठ सीमा चौकी क्षेत्र से अवैध तरीके से इसकी तस्करी की जा रही थी। पकड़ने के लिए पीछा किया परंतु कुछ तस्करों ने तेज हथियारों और दाह के साथ जवानों को घेर लिया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 22 Oct 2020 08:37 PM (IST) Updated:Thu, 22 Oct 2020 08:37 PM (IST)
International Border : बीएसएफ ने बांग्लादेश सीमा से दुर्लभ प्रजाति के 21 विदेशी कोकाटू तोते को तस्करी से बचाया
फायर की आवाज सुनते ही तस्कर वहां से अंधेरे का फायदा उठाकर घने जंगल की ओर भाग निकले।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास तस्करी को नाकाम करते हुए दुर्लभ प्रजाति के 21 विदेशी  कोकाटू तोते को जब्त किया है। बीएसएफ की ओर से गुरुवार को बयान जारी कर बताया गया कि इन दुर्लभ तोते को बुधवार देर शाम उस समय जब्त किया गया जब उत्तर 24 परगना के खरारमठ सीमा चौकी क्षेत्र से अवैध तरीके से इसकी तस्करी की जा रही थी।

जवानों ने चुनौती दी और तस्करों का पीछा किया

बयान के मुताबिक, खुफिया जानकारी के आधार पर सीमा चौकी खरारमठ, 158वीं बटालियन, सेक्टर कोलकाता के इलाके में जवानों ने 3 तस्करों को बांग्लादेश की तरफ से भारत की ओर कुछ सामान के साथ सीमा को पार करने की कोशिश करते देखा। जवानों ने तस्करों को चुनौती दी और उन्हें पकड़ने के लिए उनका पीछा किया, परंतु कुछ तस्करों ने तेज हथियारों और दाह के साथ के जवानों को घेर लिया। 

6 सफेद एवं 15 सल्फर क्रेस्टेड कोकाटू बरामद

जवानों ने खतरे को देखते हुए पंप एक्शन गन (गैर घातक) से 1 राउंड हवा में फायर किया। फायर की आवाज सुनते ही तस्कर वहां से अंधेरे का फायदा उठाकर घने जंगल की ओर भाग निकले। इलाके की गहन तलाशी के दौरान, जवानों ने पक्षियों से युक्त 2 लोहे के पिंजरों को बरामद किया। पिंजरे से 6 सफेद कोकाटू तोते एवं 15 सल्फर क्रेस्टेड कोकाटू तोते बरामद किया गया। 

कमांडिंग ऑफिसर ने सफलता पर खुशी जताई

बीएसएफ ने जब्त विदेशी पक्षियों को अलीपुर प्राणी उद्यान, कोलकाता को सौंपा दिया है। इधर, 158वीं वाहिनी के कमांडिंग ऑफिसर ने अपने जवानों की सफलता पर खुशी व्यक्त की, जिसके परिणामस्वरूप 21 विदेशी पक्षियों को पकड़ा है।  उन्होंने कहा कि यह केवल उनके जवानों द्वारा ड्यूटी पर प्रदर्शित की गई सतर्कता के कारण ही संभव हो सका है।

chat bot
आपका साथी