भारत व बांग्लादेश सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माण कार्य को आगे बढ़ाने पर सहमत, सम्मेलन में कई मुद्दों पर बनी सहमति

भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बलों बीएसएफ व बीजीबी के बीच कोलकाता में आयोजित चार दिवसीय महानिरीक्षक (आइजी) स्तरीय सीमा समन्वय सम्मेलन के दौरान दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में संबंधित विकास परियोजनाओं के निर्माण कार्य को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 26 Nov 2021 09:02 PM (IST) Updated:Fri, 26 Nov 2021 11:31 PM (IST)
भारत व बांग्लादेश सीमावर्ती क्षेत्रों में निर्माण कार्य को आगे बढ़ाने पर सहमत, सम्मेलन में कई मुद्दों पर बनी सहमति
दस्तावेजों का आदान प्रदान करते बीएसएफ व बीजीबी के वरिष्ठ अधिकारी। स्त्रोत :: बीएसएफ

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भारत और बांग्लादेश के सीमा सुरक्षा बलों बीएसएफ व बीजीबी के बीच कोलकाता में आयोजित चार दिवसीय महानिरीक्षक (आइजी) स्तरीय सीमा समन्वय सम्मेलन के दौरान दोनों पक्ष सीमावर्ती क्षेत्रों में संबंधित विकास परियोजनाओं के निर्माण कार्य को आगे बढ़ाने पर सहमत हुए हैं। इसके साथ ही दोनों देशों के सीमा प्रहरियों ने सीमा पार अपराधों और नशीली दवाओं की तस्करी के खतरे से लड़ने के लिए एक प्रभावी सीमा प्रबंधन प्रणाली सुनिश्चित करने के लिए सभी क्षेत्रों में खुफिया सूचना और सहयोग के आदान-प्रदान को और बढ़ाने का फैसला किया है।

23 नवंबर से कोलकाता में शुरू हुआ यह सम्मेलन शुक्रवार को संपन्न हुआ।बीएसएफ की ओर से एक बयान जारी कर बताया गया कि सम्मेलन के दौरान दोनों देशों के अधिकारियों ने प्रभावी सीमा प्रबंधन से जुड़े विभिन्न मुद्दों पर विस्तार से चर्चा की और इस दौरान अंतरराष्ट्रीय सीमा पर निगरानी बढ़ाने और दिन व रात में समन्वित गश्त को तेज करने समेत कई और मुद्दों पर भी सहमति बनी। सम्मेलन के दौरान जिन मुद्दों पर सहमति बनी, अंतिम दिन दोनों पक्षों ने उससे संबंधित दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए।

बैठक में सीमावर्ती क्षेत्रों में बुनियादी ढांचे और विकास कार्यों से जुड़े विभिन्न लंबित मुद्दों पर भी विस्तार से चर्चा की गई। बीएसएफ ने कहा कि दोनों पक्षों ने समन्वित सीमा प्रबंधन योजना (सीबीएमपी) के तहत संचालित की जा रही विभिन्न गतिविधियों व एक दूसरे के प्रयासों की सराहना की, जिसके परिणाम स्वरूप सीमा पार अपराधों में गिरावट आई है। दोनों पक्षों ने सीमावर्ती क्षेत्रों में विकास परियोजनाओं के निर्माण को आगे बढ़ाने पर विशेष जोर दिया।इस सम्मेलन में 10 सदस्यीय बीजीबी प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ब्रिगेडियर जनरल ओमार सदी, रीजन कमांडर, दक्षिण पश्चिम क्षेत्र, जशोर ने किया।

प्रतिनिधिमंडल में बांग्लादेश के गृह व विदेश मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल थे। वहीं, बीएसएफ प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व दक्षिण बंगाल फ्रंटियर, कोलकाता के आइजी अनुराग गर्ग ने किया। बता दें कि हर छह माह में दोनों देशों के सीमा प्रहरियों के बीच होने वाले इस सम्मेलन का उद्देश्य बेहतर सीमा प्रबंधन के लिए दोनों बलों के बीच आपसी सहयोग और समझ में सुधार करना और दोनों देशों के आपसी हित में सीमा से संबंधित विभिन्न मुद्दों को हल करना था।

chat bot
आपका साथी