top menutop menutop menu

Independence Day 2020: बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर किया ध्वजारोहण

Independence Day 2020: बीएसएफ ने भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर किया ध्वजारोहण
Publish Date:Sat, 15 Aug 2020 07:02 PM (IST) Author: Vijay Kumar

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : 74वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने बंगाल के उत्तर 24 परगना जिले में भारत-बांग्लादेश अंतरराष्ट्रीय सीमा पर स्थित आइसीपी पेट्रापोल में राष्ट्रीय ध्वज फहराया। ध्वजारोहण समारोह में बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) के अधिकारी भी मौजूद रहे। इसके अलावा अन्य भारतीय एजेंसियों- कस्टम, सेंट्रल वेयर हाउस कॉर्पोरशन, एलपीआइ, ब्यूरो ऑफ इमीग्रेशन के अधिकारी व कर्मी भी उपस्थित थे। इस अवसर पर महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने परेड की सलामी ली। इस दौरान सिंह ने सभी को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं दी।

अपने संबोधन में सिंह ने स्वतंत्रता सेनानियों के संघर्ष को याद किया जिन्होंने देश की आजादी के लिए अपना बलिदान दिया था। उन्होंने भारत की सीमा को सुरक्षित रखने के लिए अपने सभी सीमा रक्षकों से इसी तरह पूर्ण समर्पण व ईमानदारी के साथ अपने कर्तव्यों को निभाने की अपील की।ध्वजारोहण के उपरांत सिंह ने बीजीबी के कंपनी कमान्डर और अन्य उपस्थित जवानों के बीच मिठाइयों का भी वितरण किया। 

ध्वजारोहण से पहले 10 किलोमीटर की पदयात्रा भी निकाली गई 

ध्वजारोहण से पहले दक्षिण बंगाल फ्रंटियर मुख्यालय द्वारा फिट इंडिया मूवमेंट के तहत 10 किलोमीटर की पदयात्रा भी निकाली गई जो सुबह 6:30 बजे आइसीपी पेट्रापोल से प्रारम्भ होकर सीमा चौकी बेहरा, 107वीं वाहिनी से होते हुए वापस आइसीपी पेट्रापोल पर 8:30 बजे पहुंची। पदयात्रा में महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह, डीआइजी सुरजीत सिंह गुलेरिया सहित फ्रंटियर के अधिकतर अधिकारियों व कर्मियों ने भाग लिया।

इस अवसर पर दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अंतर्गत सभी सीमा चौकियों सहित विभिन्न सेक्टर व बटालियन मुख्यालयों में भी स्वतंत्रता दिवस समारोह का आयोजन किया गया। इन सभी जगहों पर ध्वजारोहण के साथ साथ 10 किलोमीटर की पदयात्रा निकाली गई जिसमें अधिकारियो व कर्मियों ने बढ़- चढ़कर हिस्सा लिया। स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर बीएसएफ के सभी सीमा चौकियों (बीओपी) द्वारा संबंधित बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) पोस्ट को मिठाई और शुभकामनाएं भी भेंट की गई।

सीमावर्ती क्षेत्रों में बीएसएफ ने वृक्षारोपण अभियान भी चलाया

स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर दक्षिण बंगाल फ्रंटियर द्वारा प्रत्येक बीओपी में वृक्षारोपण अभियान भी चलाया गया। वृक्षारोपण अभियान का उद्घाटन महानिरीक्षक अश्विनी कुमार सिंह ने कोलकाता सेक्टर के बीएसएफ कैंपस हरिदासपुर, 158वीं बटालियन में एक पेड़ लगाकर  किया। इस दिन महानिरीक्षक सिंह के पर्यवेक्षण में फ्रंटियर के अंतर्गत सभी सीमा चौकियों, बीएसएफ परिसरों व बॉर्डर इलाकों में बड़ी संख्या में पौधे लगाए गए।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.