बंगाल, ओडिशा में समूह के 20 से अधिक परिसरों पर आयकर विभाग का छापा, 100 करोड़ के बेहिसाब धन का पता चला

आयकर विभाग ने टीएमटी सरिया के उत्पादन और निर्माण सामग्री बनाने वाले कोलकाता के एक समूह पर छापेमारी के बाद लगभग 100 करोड़ रुपये के बेहिसाब धन का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सोमवार को यह जानकारी दी।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 06:01 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 06:01 PM (IST)
बंगाल, ओडिशा में समूह के 20 से अधिक परिसरों पर आयकर विभाग का छापा, 100 करोड़ के बेहिसाब धन का पता चला
एक दिसंबर को बंगाल और ओडिशा में समूह के 20 से अधिक परिसरों पर की गई थी छापेमारी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : आयकर विभाग ने टीएमटी सरिया के उत्पादन और निर्माण सामग्री बनाने वाले कोलकाता के एक समूह पर छापेमारी के बाद लगभग 100 करोड़ रुपये के बेहिसाब धन का पता लगाया है। केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने सोमवार को यह जानकारी दी। बीते एक दिसंबर को बंगाल और ओडिशा में इस समूह से संबंधित 20 से अधिक परिसरों पर छापेमारी की गई थी। वहां से मिले दस्तावेजों और डिजिटल आंकड़ों से बेहिसाब नकद भुगतान, बेहिसाब नकद राशि से खरीद और बिक्री, उत्पादन को कम दिखाने समेत अन्य की जानकारी देने वाले सबूत मिले हैं।

सीबीडीटी के मुताबिक, इन सबूतों के प्राथमिक विश्लेषण से पता चला है कि यह समूह मुखौटा कंपनियां भी चला रहा था जो अपना बेहिसाब धन शेयर पूंजी/अप्रतिभूत ऋण की आड़ में बहीखाते में भेज दिया करती थीं।सीबीडीटी ने दावा किया कि समूह के एक महत्वपूर्ण व्यक्ति ने इस तरह के चलन की बात स्वीकार की। सीबीडीटी ने बताया कि 75 लाख रुपये की नकदी और 2.26 करोड़ रुपये मूल्य के आभूषण जब्त किए गए, जबकि कुछ बैंक लाकर पर अंकुश लगा दिए गए। तलाशी अभियान से अब तक करीब 100 करोड़ रुपये के बेहिसाब धन का पता चला है।

chat bot
आपका साथी