Corona in Bengal: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर बांग्लादेश ने कोविड-19 की भारतीय किस्म मिलने के बाद सीमा सीलबंदी की अवधि बढ़ाई

Corona in Bengalभारत में कोरोना वायरस की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर 26 अप्रैल उससे लगती बांग्लादेश की सीमा सील कर दी गई थी। राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समिति ने यह कहते हुए सीमा को बंद रखने का सुझाव दिया था कि भारत में स्थिति सुधरने तक सड़क मार्ग नहीं खोले जाएं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Sun, 09 May 2021 09:08 AM (IST) Updated:Sun, 09 May 2021 09:08 AM (IST)
Corona in Bengal: कोरोना के बढ़ते प्रकोप के मद्देनजर बांग्लादेश ने कोविड-19 की भारतीय किस्म मिलने के बाद सीमा सीलबंदी की अवधि बढ़ाई
बांग्लादेश ने कोविड-19 की भारतीय किस्म मिलने के बाद सीमा सीलबंदी की अवधि बढ़ाई

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। बांग्लादेश ने अपने यहां कोविड-19 की भारतीय किस्म के छह मामले सामने आने के कुछ घंटे बाद भारत के साथ लगती सीमा पर आवाजाही की पाबंदी 14 दिनों के लिए बढ़ा दी है। भारत में कोरोना वायरस की बिगड़ती स्थिति के मद्देनजर 26 अप्रैल उससे लगती बांग्लादेश की सीमा सील कर दी गई थी।

गौरतलब है कि भारत के साथ बांग्लादेश की 4,097 किलोमीटर लंबी सीमा लगती है जिसमें अकेले पश्चिम बंगाल के साथ करीब 2,200 किलोमीटर सीमा लगती है। बांग्लादेशी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘कोविड-19 की स्थिति के मद्देनजर भारत से लगती सीमा को बंद रखने का निर्णय 14 और दिनों के लिए बढ़ा दिया गया है।’’ बांग्लादेश में कोविड-19 पर राष्ट्रीय तकनीकी परामर्श समिति ने यह कहते हुए सीमा को बंद रखने का सुझाव दिया था कि भारत में स्थिति सुधरने तक सड़क मार्ग नहीं खोले जाएं। प्रवक्ता ने कहा कि हालांकि इन मार्गों से सामानों की ढुलाई यथावत रहेगी।

उन्होंने कहा कि जिन बांग्लादेशियों को वीजा की अवधि बीत जाने पर फंस जाने का जोखिम है, वे नई दिल्ली, कोलकाता एवं अगरतला में बांग्लादेश मिशन से अनापत्ति प्रमाणपत्र हासिल कर पेट्रापोल- बेनापोल, अखौरा और बुरीमारी सीमाओं से स्वदेश लौट सकते हैं। सीमा सील करने का यह निर्णय तब आया है जब बांग्लादेश में छह लोग कोविड-19 के भारतीय स्वरूप से संक्रमित पाए गए। वे हाल ही में भारत से लौटे थे। 

chat bot
आपका साथी