आइआइटी खड़गपुर 8 जुलाई के बाद फाइनल परीक्षा का परिणाम करेगा घोषित : निदेशक

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) खड़गपुर 8 जुलाई के बाद शैक्षणिक वर्ष 2019- 20 की फाइनल परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 05:16 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 05:16 PM (IST)
आइआइटी खड़गपुर 8 जुलाई के बाद फाइनल परीक्षा का परिणाम करेगा घोषित : निदेशक
आइआइटी खड़गपुर 8 जुलाई के बाद फाइनल परीक्षा का परिणाम करेगा घोषित : निदेशक

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आइआइटी) खड़गपुर 8 जुलाई के बाद शैक्षणिक वर्ष 2019- 20 की फाइनल परीक्षा का परिणाम घोषित करेगा। संस्थान के निदेशक प्रोफेसर वीके तिवारी ने यह जानकारी दी है। इससे पहले संस्थान में कोविड-19 महामारी के कारण अंतिम सेमेस्टर की परीक्षा को रद्द कर दिया था। निदेशक ने एक बयान में कहा कि संस्थान ने ग्रेडिंग स्कीम, पूरक परीक्षा और विभाग परिवर्तन पर फैसलों के साथ अकादमिक प्रदर्शन का मूल्यांकन करने के लिए एक समिति का गठन किया था।

बयान के अनुसार, मध्य सेमेस्टर परीक्षाओं, असाइनमेंट, क्लास टेस्ट, वाइवा आदि के ग्रेड के आधार पर विभिन्न अंडर ग्रेजुएट, पोस्ट ग्रेजुएट और डॉक्टरेट कार्यक्रमों में दाखिला लेने वाले 13,000 छात्रों का मूल्यांकन किया गया। संस्थान के प्रवक्ता ने कहा कि देश के दूरदराज के कई हिस्सों में खराब नेट कनेक्टिविटी के चलते कई छात्रों का ऑनलाइन मूल्यांकन नहीं हो पाया था। इसलिए उनके लिए वैकल्पिक मूल्यांकन के तरीके जो उचित और वैज्ञानिक होंगे का इस्तेमाल किया जाएगा।

प्रवक्ता ने कहा कि स्प्रिंग 2020 (फाइनल) सेमेस्टर के परिणाम छात्रों के करियर की संभावनाओं के लिए जुलाई में घोषित किए जाने की आवश्यकता है। इसी को ध्यान में रखते हुए नतीजे घोषित करने का फैसला लिया गया है। उन्होंने यह भी कहा कि नया सेमेस्टर सितंबर में शुरू होने की उम्मीद है, लेकिन कोविड के कारण यह ऑफलाइन होगा या ऑनलाइन यह अभी तय नहीं किया गया है।

chat bot
आपका साथी