Hindustan Motors के श्रमिकों ने कारखाना चालू करने के लिए अनोखे अंदाज में भगवान विश्वकर्मा को सौंपा ज्ञापन

Hindustan Motors हिंदुस्तान मोटर्स कारखाने के श्रमिकों ने कारखाना चालू करने के लिए भगवान विश्वकर्मा के समक्ष अपनी अर्जी लगाई है। श्रमिकों का कहना है कि एक समय एशिया की विख्यात एंबेसडर गाड़ी बनाने वाले इस कारखाने में भव्य रूप से विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया जाता था।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 18 Sep 2021 08:37 AM (IST) Updated:Sat, 18 Sep 2021 08:37 AM (IST)
Hindustan Motors के श्रमिकों ने कारखाना चालू करने के लिए अनोखे अंदाज में भगवान विश्वकर्मा को सौंपा ज्ञापन
कारखाना खोलने की मांग पर विश्वकर्मा जी के सामने प्रस्तुत किया गया लिखित ज्ञापन।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। सरकार एवं मालिक के पास अर्जी लगा लगा कर थक चुके हुगली के हिंदमोटर स्थित हिंदुस्तान मोटर्स कारखाने के श्रमिकों ने अब हारकर कारखाना चालू करने के लिए भगवान विश्वकर्मा के समक्ष अपनी अर्जी लगाई है। स्थानीय भाजपा नेता एवं कुछ पुराने मजदूरों ने अनोखे रूप से विश्वकर्मा भगवान को कारखाना चालू करने के लिए लिखित ज्ञापन भी सौपा। श्रमिकों का कहना है कि एक समय एशिया की विख्यात एंबेसडर गाड़ी बनाने वाले इस कारखाने में भव्य रूप से विश्वकर्मा पूजा का आयोजन किया जाता था। श्रमिकों के साथ उनके परिवार वाले भी पूजा देखने कारखाना में आया करते थे। लेकिन आज कारखाना बंद होने से यहां की रौनक पूरी तरह से खत्म हो गई है।

भाजपा नेता पंकज सिंह का कहना है कि कारखाना चालू करने के लिए हम लोगों ने स्थानीय पार्षद से लेकर राज्यपाल के पास तक गुहार लगा चुके हैं। लेकिन अभी तक इस कारखाने को पुनः चालू करने के विषय पर कहीं से भी कोई जवाब नहीं आया। सारी उम्मीदें हार कर अब हम लोगों ने आज भगवान विश्वकर्मा को ही लिखित रूप से ज्ञापन सौंपा कर कारखाना चालू करने के लिए प्रार्थना किया। उनका कहना है कि मजदूरों के साथ मिलकर विश्वकर्मा पूजा के मौके पर हमलोगों ने भगवान विश्वकर्मा से जल्द से जल्द कारखाना खोलेने की अर्जी लगाई है।

श्रमिकों का कहना है कि फिर से कारखाना चालू करने के मामले में सरकार एवं मालिक पक्ष के प्रति हमारी उम्मीदें पूरी तरह से उठ चुकी है। अब इसके लिए एकमात्र भगवान ही सहारा हैं। मालूम हो कि मई, 2014 से ही हिंदुस्तान मोटर्स कारखाना पूरी तरह से बंद पड़ा है। इसके बंद होने श्रमिकों की हालत काफी बदतर हो चुकी है। पिछले सात साल से बंद पड़े हिंदुस्तान मोटर्स कारखाने के कूछ मजदूर व कर्मचारी अपना जीवन व्यतीत करने के लिए घोर संघर्ष कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी