मुकुल रॉय की विधानसभा सदस्यता खारिज करने के मामले पर हाईकोर्ट व विधानसभा स्पीकर के समक्ष सुनवाई आज

मुकुल रॉय आज ही मुख्यमंत्री के साथ दिल्ली दौरे से लौट रहे हैं इसलिए उनके विधानसभा स्पीकर बिमान बनर्जी के कक्ष में होने वाली सुनवाई में उपस्थित होने की संभावना कम जबकि अदालत में उनकी तरफ से अधिवक्ता मौजूद रहेंगे।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 12:30 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 01:03 PM (IST)
मुकुल रॉय की विधानसभा सदस्यता खारिज करने के मामले पर हाईकोर्ट व विधानसभा स्पीकर के समक्ष सुनवाई आज
भाजपा छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में लौटे मुकुल राय

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। भाजपा छोड़कर तृणमूल कांग्रेस में लौटे मुकुल राय की विधानसभा सदस्यता दलबदल विरोधी कानून के तहत रद करने के मामले पर कलकत्ता हाईकोर्ट व विधानसभा स्पीकर के समक्ष आज सुनवाई होगी। मुकुल आज ही मुख्यमंत्री व तृणमूल सुप्रीमो ममता बनर्जी के साथ दिल्ली दौरे से लौट रहे हैं इसलिए हो सकता है कि वे विधानसभा स्पीकर बिमान बनर्जी के कक्ष में होने वाली सुनवाई में उपस्थित न हो सके जबकि अदालत में उनकी तरफ से अधिवक्ता मौजूद रहेंगे।

विधानसभा स्पीकर के समक्ष सुनवाई आज अपराह्न तीन बजे निर्धारित की गई है। दूसरी तरफ भाजपा ने सुनवाई को लेकर अपनी रणनीति तैयार कर ली है। बंगाल विधानसभा में विपक्ष के नेता सुवेंदु अधिकारी ने विस स्पीकर को पत्र लिखकर सुनवाई में कल्याणी से पार्टी विधायक व अधिवक्ता अंबिका राय को उपस्थित होने की अनुमति देने के लिए कहा है। विधानसभा सूत्रों के मुताबिक अभी तक अनुमति नहीं मिली है।

गौरतलब है कि मुकुल के खिलाफ अंबिका राय ने ही हाईकोर्ट में मामला दायर किया था। स्पीकर के सामने पहली सुनवाई में मुकुल और सुवेंदु आमने-सामने नहीं हुए थे क्योंकि मुकुल उस दिन पहले ही विधानसभा पहुंचे थे और स्पीकर से मुलाकात कर चले गए थे। विपक्ष के नेता ने सुनवाई में भाग लिया था। आज सुनवाई से पहले विधानसभा की लोक लेखा समिति की बैठक भी होनी है।

मुकुल के उसमें भाग लेने पर भी संशय है क्योंकि वे दिल्ली में हैं। विधानसभा सचिवालय के सूत्रों के अनुसार अध्यक्ष के अनुपस्थित रहने पर भी अन्य सदस्य उस बैठक को आयोजित कर सकते हैं। समिति में शामिल भाजपा विधायक बैठक में शामिल नहीं होने की पहले ही घोषणा कर चुके हैं, हालांकि गेरुआ शिविर के विधायक विधानसभा की एक अन्य समिति की बैठक में शामिल होंगे।

chat bot
आपका साथी