बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से की शिकायत

बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत की है। तीन दिनों के दिल्ली दौरे पर गए राज्यपाल ने बुधवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा से मुलाकात की

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 16 Jun 2021 11:08 PM (IST) Updated:Wed, 16 Jun 2021 11:08 PM (IST)
बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से की शिकायत
राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत की

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में चुनाव बाद हिंसा की राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग से शिकायत की है। तीन दिनों के दिल्ली दौरे पर गए राज्यपाल ने बुधवार को राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश जस्टिस अरुण कुमार मिश्रा से मुलाकात की और उन्हें बंगाल के हालात से अवगत कराया। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक राज्यपाल ने मानवाधिकार आयोग के चेयरमैन से कहा कि बंगाल के लोगों के मानवाधिकारों का हनन हो रहा है। आयोग इसपर ध्यान देते हुए ठोस कदम उठाए। किसी राज्य की कानून व्यवस्था को लेकर वहां के राज्यपाल द्वारा मानवाधिकार आयोग से शिकायत करने की यह देश में संभवत: पहली घटना है।

दूसरी ओर तृणमूल कांग्रेस ने इसे लेकर राज्यपाल पर निशाना साधा है। तृणमूल के राज्यसभा सदस्य सुखेंदु शेखर राय ने कहा कि राज्यपाल अपने अधिकार क्षेत्र से बाहर जाकर काम कर रहे हैं इसलिए उन्हें अविलंब बर्खास्त कर देना चाहिए। वहीं वाममोर्चा ने भी राज्यपाल की आलोचना की है। वाममोर्चा के चेयरमैन विमान बोस ने कहा कि राज्यपाल संविधान का उल्लंघन कर रहे हैं।वे अपने साथ भाजपा नेताओं को लेकर घूम रहे हैं। इसपर प्रतिक्रिया जाहिर करते हुए बंगाल भाजपा के नेता शमिक भट्टाचार्य ने कहा-'विधानसभा चुनाव के बाद से अब तक सूबे में हमारी पार्टी के 27 कार्यकर्ताओं की हत्या हो चुकी है इसलिए राज्यपाल ने यह अभूतपूर्व कदम उठाया है।'

गौरतलब है कि गत सोमवार को बंगाल विधानसभा में नेता प्रतिपक्ष सुवेंदु अधिकारी की अगुआई में भाजपा के 50 विधायकों के प्रतिनिधिदल ने राजभवन जाकर राज्यपाल से मुलाकात की थी और उनसे बंगाल में चुनाव बाद हो रही हिंसा को लेकर शिकायत की थी। इसके बाद राज्यपाल ने संवाददाता सम्मेलन कर कहा था कि बंगाल में लोकतंत्र अंतिम सांस ले रहा है। उन्होंने मंगलवार शाम दिल्ली रवाना होने से पहले मुख्यमंत्री ममता बनर्जी को पत्र लिखकर सूबे में चुनाव बाद हिंसा पर उनके चुप रहने पर सवाल उठाया था।

इससे पहले बुधवार को राज्यपाल ने दिल्ली में केंद्रीय मंत्रियों प्रह्लाद जोशी और प्रह्लाद सिंह पटेल से भी मुलाकात की। उन्होंने ट्वीट किया-'भारत के कोयला, खनन एवं संसदीय कार्य मंत्री प्रह्लाद जोशी के साथ विभिन्न मुद्दों पर सार्थक बातचीत हुई। ट्विटर पर किए गए एक अन्य पोस्ट में उन्होंने कहा कि केंद्रीय सांस्कृतिक, पर्यटन मंत्री प्रह्लाद पटेल के साथ विक्टोरिया मेमोरियल, भारतीय संग्रहालय समेत अन्य मुद्दों पर सार्थक चर्चा हुई, जिसका मकसद इन निकायों के प्रभाव को बढ़ाना है।

chat bot
आपका साथी