Corona Vaccine: राज्यपाल ने कोरोना की वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में वोलेंटियर बनने की जताई इच्छा

जगदीप धनखड़ ने बेलियाघाटा स्थित नाइसेड परिसर का दौरा भी किया उम्र अधिक होने व कुछ बीमारियों से ग्रसित होने के कारण वोलेंटियर बनने में हो सकती है परेशानी राज्यपाल ने कोरोना की वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में वोलेंटियर बनने की इच्छा जाहिर की है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 02:55 PM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 02:55 PM (IST)
Corona Vaccine: राज्यपाल ने कोरोना की वैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल में वोलेंटियर बनने की जताई इच्छा
देश के 24 स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों में 26,500 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इनमें से एक हजार बंगाल में

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। राज्यपाल जगदीप धनखड़ ने कोरोना की वैक्सीन के कोलकाता में होने जा रहे तीसरे चरण के क्लीनिकल ट्रायल में वोलेंटियर बनने की इच्छा जाहिर की है। इसपर नाइसेड के एक अधिकारी ने नाम प्रकाशित नहीं करने की शर्त पर बताया कि राज्यपाल की उम्र अधिक है और वे कुछ बीमारियों से भी ग्रसित हैं इसलिए इस बारे में उनके चिकित्सक ही अंतिम निर्णय लेंगे।

राज्यपाल ने बुधवार सुबह बेलियाघाटा स्थित नाइसेड परिसर का दौरा किया था। साथ में उनकी धर्मपत्नी भी थीं। राज्यपाल हाल में एक महीने के दार्जिलिंग प्रवास से कोलकाता लौटे हैं। गौरतलब है कि 1,000 लोगों को 'कोवैक्सीन के क्लीनिकल ट्रायल के लिए वोलेंटियर बनाया जाएगा, लेकिन नाइसेड सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक अब तक करीब 350 वोलेंटियर ही मिल पाए हैं।

आवेदन करने वालों में कम उम्र वालों की संख्या कम है। आवेदकों में कई तरह की बीमारियां भी देखी जा रही हैं। नतीजतन, वैक्सीन के परीक्षण में देरी हो सकती है। नाइसेड के अधिकारियों को हालांकि उम्मीद है कि पूरे वोलेंटियर मिल जाएंगे क्योंकि अभी भी आवेदन मिल रहे हैं। गौरतलब है कि देश के 24 स्वास्थ्य प्रतिष्ठानों में 26,500 लोगों को कोरोना का टीका लगाया जाएगा। इनमें से एक हजार बंगाल में हैं।

वोलेंटियर के चयन की निर्धारित पद्धति है। वोलेंटियरों के लिए बहुत से नियम भी तय किए गए हैं। आवेदन नाइसेड की आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से किया जा सकता है। वोलेंटियर के तौर पर चयनित होने एवं पहला टीका लेने के बाद 30 मिनट तक नाइसेड में रहना होगा। उस दौरान बीमार पडऩे पर वोलेंटियर को अस्पताल में भर्ती कराया जाएगा। वोलेंटियर का घर नाइसेड परिसर के10 किलोमीटर के भीतर होना जरुरी है। वोलेंटियर को हर महीने अपनी शारीरिक स्थिति के बारे में नाइसेड को जानकारी देनी होगी। 

chat bot
आपका साथी