यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि, इससे कोई समझौता नहीं होगा: पूर्व रेलवे जीएम

पूर्व रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक (जीएम) सुनीत शर्मा ने वर्चुअल बैठक में कहा कि कर्मचारियों के बीच सुरक्षा जागरूकता पैदा करने के लिए कहा कि ट्रैक की फिटनेस बनाए रखने के लिए अभी ठंड के समय धूमिल मौसम के दौरान नियमित निरीक्षण करना चाहिए।

By Babita kashyapEdited By: Publish:Thu, 24 Dec 2020 10:16 AM (IST) Updated:Thu, 24 Dec 2020 10:16 AM (IST)
यात्रियों की सुरक्षा सर्वोपरि, इससे कोई समझौता नहीं होगा: पूर्व रेलवे जीएम
पूर्व रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक (जीएम) सुनीत शर्मा ने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पूर्व रेलवे मुख्यालय में महाप्रबंधक (जीएम) सुनीत शर्मा ने बुधवार को सभी प्रमुख विभागों और मंडल रेल प्रबंधकों (डीआरएम) के साथ एक वर्चुअल बैठक की, जिसमें यात्री सुरक्षा पर विशेष जोर दिया। बैठक में यात्रियों की सुरक्षा को सर्वोपरि माना गया। जीएम ने साफ कहा कि यात्रियों की सुरक्षा से कोई समझौता नहीं होगा। उन्होंने कहा कि ईएमयू सेवाओं और लंबी दूरी की अधिकतर ट्रेनों के फिर से शुरु करने के साथ संबंधित अधिकारियों को यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित अंतराल पर सुरक्षा ड्राइव और सुरक्षा निरीक्षण करना चाहिए। 

 शर्मा ने सलाह दी कि सभी संबंधित अधिकारियों को अतिरिक्त सतर्क रहना चाहिए और ट्रैक की फिटनेस बनाए रखने के लिए अभी ठंड के समय धूमिल मौसम के दौरान नियमित निरीक्षण करना चाहिए। विशेष रूप से रातों में गाड़ियों के सुरक्षित चलने को सुनिश्चित करने के लिए ड्राइवरों को स्वयं कोहरे से बचाव के सुरक्षा उपकरण को साथ रखना चाहिए। उन्होंने कहा यात्री सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए कोहरे के मौसम के दौरान सावधानीपूर्वक ट्रेनों को चलाने के लिए ट्रेन रनिंग स्टाफ को संवेदनशील बनना चाहिए।

  वहीं, कर्मचारियों के बीच सुरक्षा जागरूकता पैदा करने के लिए शर्मा ने सुरक्षा पर आधारित पुस्तकों के तीन मोबाइल फ्रेंडली सॉफ्ट संस्करण भी जारी किए। इसमें पहला स्टेशन और ऑन बोर्ड कर्मचारियों के लिए आपदा प्रबंधन गाइड, दूसरा सुरक्षा निरीक्षण चेकलिस्ट और तीसरा ट्रेन संचालन पर सुरक्षा के लिए ड्राइवरों को दिशानिर्देश है। शर्मा ने उम्मीद जताई कि इन पुस्तकों से संबंधित कर्मचारियों में सुरक्षा जागरूकता बढ़ेगी।

 शर्मा ने इस दौरान देश के विभिन्न हिस्सों में आवश्यक वस्तुओं और अन्य औद्योगिक मालों के परिवहन के लिए माल ढुलाई पर जोर दिया। उन्होंने कहा कि मालगाड़ी की औसत गति जैसा कि पहले से ही काफी बढ़ चुकी है, को बनाए रखा जाना चाहिए और उच्च स्तर पर निगरानी की जानी चाहिए ताकि वस्तुएं तेजी से गंतव्य तक पहुंच सकें। शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को सक्रिय रहने की सलाह दी ताकि रेलवे के माल लदान को और बढ़ाया जाए और माल ढुलाई की आय मौजूदा स्तर से बढ़ाई जाए। शर्मा ने संबंधित अधिकारियों को बेहतर यात्री सुविधा के संबंध में सलाह दी ताकि यात्री स्टेशन परिसर में आराम का आनंद ले सकें।

chat bot
आपका साथी