कलकत्ता हाईकोर्ट की सशर्त अनुमति के बाद गंगासागर में पुण्य स्नान को तैयार तीर्थयात्री

गंगासागर मेले के आयोजन का प्रभार प्राप्त राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बुधवार शाम तक 780000 तीर्थयात्रियों के गंगासागर आने का दावा किया हालांकि यहां का नजारा कुछ और ही तस्वीर बयां कर रहा है। हाईकोर्ट की अनुमति के बाद प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हो गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Jan 2021 07:16 PM (IST) Updated:Wed, 13 Jan 2021 07:16 PM (IST)
कलकत्ता हाईकोर्ट की सशर्त अनुमति के बाद गंगासागर में पुण्य स्नान को तैयार तीर्थयात्री
राज्य सरकार ने अब तक 7,80,000 तीर्थयात्रियों के गंगासागर आने का किया दावा

विशाल श्रेष्ठ, गंगासागर : कलकत्ता हाईकोर्ट की सशर्त अनुमति के बाद मकर संक्रांति पर गंगासागर में पुण्य स्नान का रास्ता साफ हो गया है, हालांकि कोरोना महामारी के कारण इस बार यहां पिछले कई दशकों में सबसे कम भीड़ होनी तय है। गंगासागर मेले के आयोजन का प्रभार प्राप्त राज्य के पंचायत मंत्री सुब्रत मुखर्जी ने बुधवार शाम तक 7,80,000 तीर्थयात्रियों के गंगासागर आने का दावा किया, हालांकि यहां का नजारा कुछ और ही तस्वीर बयां कर रहा है। हाईकोर्ट की अनुमति के बाद प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद हो गया है।

मुखर्जी ने कहा-'हाईकोर्ट की हरी झंडी के बाद 14 व 15 जनवरी को अचानक भीड़ बढ़ सकती है क्योंकि कोलकाता के आउट्राम घाट पर लगे सेवा शिविरों में ठहरे तीर्थयात्री अब गंगासागर का रुख करने लगे हैं। जितनी भी भीड़ क्यों न हो, हम पूरी तरह तैयार हैं क्योंकि कोरोना महामारी के बावजूद हमने पूरी तैयारी कर रखी है।" 

मंजूरी के बावजूद ई-स्नान पर ही जोर  

सशर्त स्नान की अनुमति देने पर भी हाईकोर्ट ने ई-स्नान पर ही जोर दिया है और राज्य सरकार को ई-स्नान के इच्छुकों को नि:शुल्क किट भी प्रदान करने का निर्देश दिया है। मुखर्जी ने बताया कि अब तक 28.3 लाख लोग सागर तट और कपिल मुनि मंदिर के ई-दर्शन कर चुके हैं और 3,04,032 लोगों ने ई-स्नान किया है। राज्य सरकार की तरफ से 1,00,560 ई-स्नान किट बांटे जा चुके हैं।

हाईकोर्ट ने इस बात का भी ध्यान रखने को कहा है कि एक साथ ज्यादा संख्या में लोग स्नान करने पानी में न उतरे। मुखर्जी ने कहा कि कोरोना से संबंधित समस्त स्वास्थ्य मानदंडों का पूरा ध्यान रखकर ही सागर तट पर सारी व्यवस्था की गई है।

-------------

स्नान का पुण्य काल

कपिल मुनि मंदिर के महंत ज्ञानदास जी महाराज ने बताया कि 14 जनवरी को दोपहर दो बजकर तीन मिनट पर सूर्य मकर राशि में प्रवेश करेगा। पुण्य काल 14 जनवरी को प्रातः छह बजकर दो मिनट से शुरू होगा और 15 जनवरी को प्रातः छह बजकर दो मिनट तक रहेगा। पुण्य काल का प्रभाव आठ घंटे पहले शुरू हो जाएगा और 16 घंटे बाद तक रहेगा।

chat bot
आपका साथी