Gangasagar Fair 2021: गंगासागर मेले के आयोजन को लेकर संशय, मुख्य सचिव ने बुलाई जरूरी बैठक

कोरोना की आगे की परिस्थितियों को देखते हुए ही अंतिम फैसला लिया जाएगा। राज्य सरकार खुद भी गंगासागर मेले का आयोजन कर कोरोना महामारी के व्यापक तौर पर फैलने का जोखिम उठाना नहीं चाहेगी। इस निर्णय में केंद्र सरकार की भी अहम भूमिका होगी।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 18 Nov 2020 12:03 PM (IST) Updated:Wed, 18 Nov 2020 12:03 PM (IST)
Gangasagar Fair 2021: गंगासागर मेले के आयोजन को लेकर संशय, मुख्य सचिव ने बुलाई जरूरी बैठक
गंगासागर मेले में देश के कोने-कोने से लाखों की तादाद में श्रद्धालु पुण्य स्नान करने आते हैं।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। हिंदुओं की आस्था के महापर्व मकर संक्रांति के पावन अवसर पर गंगासागर में लगने वाले मेले को लेकर इस बार संशय है। राज्य प्रशासन ने भले अपने स्तर पर मेले की तैयारियां शुरू कर दी हैं लेकिन मेला लगेगा या नहीं, इसपर कोरोना की आगे की परिस्थितियों को देखते हुए ही अंतिम फैसला लिया जाएगा।

इस बीच राज्य के मुख्य सचिव अलापन बंद्योपाध्याय ने कोलकाता, उत्तर व दक्षिण 24 परगना जिलों के प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों के साथ जरूरी बैठक बुलाई है, जिसमें आगे की तैयारियों और वैकल्पिक उपायों पर विचार-विमर्श किया जाएगा। गौरतलब है कि गंगासागर मेले में देश के कोने-कोने से लाखों की तादाद में श्रद्धालु पुण्य स्नान करने आते हैं।

नेपाल, भूटान, बांग्लादेश, मॉरीशस समेत विभिन्न देशों से भी लोग पहुंचते हैं। इतनी बड़ी तादाद में लोगों के आने से शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना असंभव हो जाएगा इसलिए मेले के आयोजन को लेकर फिलहाल कुछ भी निश्चित नहीं है।

गौरतलब है कि दुर्गापूजा के आयोजन का मामला अदालत तक पहुंच गया था। कलकत्ता हाईकोर्ट ने अभूतपूर्व फैसला सुनाते हुए पूजा पंडालों में दर्शनार्थियों के प्रवेश पर रोक लगा दी थी। दीपावली पर पटाखे फोड़ने पर भी अदालत ने पूरी तरह रोक लगा दी थी। ऐसे में अगर राज्य सरकार की तरफ से सागर मेले के आयोजन की अनुमति दे दी जाती है तो इस मामले का भी अदालत में जाना तय माना जा रहा है और वहां से आयोजन के पक्ष में फैसला आना मुश्किल ही होगा।

वैसे, राज्य सरकार खुद भी गंगासागर मेले का आयोजन कर कोरोना महामारी के व्यापक तौर पर फैलने का जोखिम उठाना नहीं चाहेगी। इस निर्णय में केंद्र सरकार की भी अहम भूमिका होगी। राज्य प्रशासन मेले की तैयारियों को इसलिए जारी रखे हुए हैं क्योंकि अंतिम समय में अगर हालात संभलते हैं और मेले के आयोजन का रास्ता साफ होता है तो अंतिम समय में इतनी सारी तैयारियां एक बार में नहीं की जा सकेंगी। पर्याप्त व्यवस्था नहीं होने पर हालात बिगड़ सकते हैं। 

chat bot
आपका साथी