West Bengal : बंगाल के सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय के नाम पर फेसबुक पर ठगी

जालसाजी-फेसबुक अकाउंट क्लोनिंग कर सुरक्षा निदेशक के नाम पर मांगा जा रहा था रुपये। आइपीएस अफसर ने खुद फेसबुक पर ठगी के बारे में दी जानकारी। सहाय ने अपने करीबी परिवार और रिश्तेदारों को चेताया है कि कोई भी इस जाल में न फंसे। जांच शुरू।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 06:31 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 06:31 PM (IST)
West Bengal : बंगाल के सुरक्षा निदेशक विवेक सहाय के नाम पर फेसबुक पर ठगी
चुनाव आयोग ने कर्तव्य में लापरवाही के आरोप में निलंबित कर दिया था।

 राज्य ब्यूरो, कोलकाताः बंगाल में लगातार फर्जीवाड़े की घटनाएं हो रही है। इस बार राज्य के सुरक्षा निदेशख आइपीएस विवेक सहाय खुद साइबर अपराध के शिकार हो गए। उन्होंने इंटरनेट मीडिया पर पोस्ट कर शिकायत की है कि उनके फेसबुक अकाउंट की क्लोनिंग की जा रही है और परिचितों से रुपये की मांग की जा रही है। उन्होंने पुलिस में भी शिकायत दर्ज करा दी है।

जिस नंबर से पैसे का लेनदेन, किया सार्वजनिक

राज्य के सुरक्षा प्रमुख विवेक सहाय ने फेसबुक पर लिखा कि मेरे फेसबुक अकाउंट का क्लोन बना लिया गया है। एक नकली मैसेंजर बाक्स बनाया गया है। मेरे परिचितों से उस मैसेंजर के जरिए रुपये मांगे जा रहे हैं। इसके साथ ही जिस नंबर से पैसे का लेनदेन हो रहा है, उसे भी उन्होंने सार्वजनिक कर दिया है।

फेसबुक पर एक स्क्रीन शाट शेयर किया है

उन्होंने फेसबुक पर एक स्क्रीन शाट शेयर किया है। जिस में कई चैट है। उस चैट में साफ है कि विवेक सहाय के नाम से 15 हजार रुपये की मांग की गई है, जिस नंबर पर पैसे भेजने के लिए कहा जा रहा है, उसका नंबर कुछ इस तरह 8260650612 है।

अपने अकाउंट की ‘प्रोफाइल पिक्चर’ बदल दी

सहाय ने अपने करीबी परिवार और रिश्तेदारों को चेताया है कि कोई भी इस जाल में न फंसे। इसके अलावा उन्होंने लिखा है कि ऐसा गिरोह मुख्य रूप से गाजियाबाद या पटना में काम कर रहा है। घटना की जांच शुरू हो गई है। उन्होंने अपने अकाउंट की ‘प्रोफाइल पिक्चर’ बदल दी है।

फेसबुक पोस्ट को लेकर खुद पुलिस भी चिंतित

अन्य अकाउंट धारकों से अनुरोध किया है कि वे आवेदक का फ्रेंडशिप आग्रह स्वीकार न करें। संयोग से, कई पुलिस अधिकारी और शीर्ष अधिकारी भी अतीत में भी साइबर अपराध का शिकार हो चुके हैं। हालांकि राज्य सुरक्षा प्रमुख के इस फेसबुक पोस्ट को लेकर खुद पुलिस भी चिंतित हैं।

राज्य सुरक्षा अधिकारी के पद से निलंबित किया

बताते चलें कि विधानसभा चुनाव में नंदीग्राम में चुनाव प्रचार के दौरान मुख्यमंत्री ममता बनर्जी घायल हो गईं थीं। चुनाव आयोग ने तब विवेक सहायक को कर्तव्य में लापरवाही के आरोप में राज्य सुरक्षा अधिकारी के पद से हटाते हुए निलंबित कर दिया था। परंतु, तीसरी बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेने के बाद ममता ने उन्हें पुराने पद पर फिर से नियुक्त कर दिया।

chat bot
आपका साथी