West Bengal: फर्जीवाड़ा व भ्रष्टाचार के आरोप में सीमा शुल्क उपायुक्त व अधीक्षक सहित चार गिरफ्तार

फर्जीवाड़ा व भ्रष्टाचार के मामलों में सीमा शुल्क विभाग के उपायुक्त व अधीक्षक समेत 4 लोग गिरफ्तार

बांग्लादेश को ‘गैस्केट’ (Gasket) के निर्यात में कथित फर्जीवाड़ा करने के तीन साल पुराने मामले में कोलकाता से सीमा शुल्क विभाग के उपायुक्त (Deputy Commissioner of Customs) व अधीक्षक (Superintendent ) समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

Babita kashyapTue, 03 Nov 2020 07:53 AM (IST)

 कोलकाता, राज्य ब्यूरो। केंद्रीय अन्वेषण ब्यूरो (सीबीआइ) ने फर्जीवाड़ा व भ्रष्टाचार के दो अलग-अलग मामलों में बड़ी कार्रवाई करते हुए सोमवार को कोलकाता से सीमा शुल्क विभाग के उपायुक्त व अधीक्षक समेत 4 लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें शुल्क वापसी की योजना का लाभ उठाने के मकसद से बांग्लादेश को ‘गैस्केट’ के निर्यात में कथित फर्जीवाड़ा करने के तीन साल पुराने मामले में सीमा शुल्क उपायुक्त और एक निर्यातक को गिरफ्तार किया गया है। 

 अधिकारियों ने बताया कि सीमा शुल्क उपायुक्त विकास कुमार और निर्यातक ज्योति विश्वास को सीबीआइ ने 2017 में विभाग की ओर से मिली शिकायत के आधार पर सोमवार को हिरासत में ले लिया। उन्होंने कहा कि आरोप है कि आरोपितों ने एक-दूसरे की मदद से निर्यात दस्तावेजों में फर्जीवाड़ा कर इन्हें वास्तविक दस्तावेजों के रूप इस्तेमाल किया और 2014 में नकली कंपनियों के नाम बांग्लादेश को फर्जी ‘गैस्केट’ निर्यात के बदले शुल्क वापसी की योजना के लाभ के रूप में बड़ी राशि प्राप्त की। 

 अधिकारियों ने बताया कि एक अन्य मामले में 100 करोड़ रुपये मूल्य की चंदन की लकड़ी की अवैध तस्करी की कोशिश के आरोप में सीबीआइ ने सीमा शुल्क अधीक्षक संदीप कुमार दीक्षित और एक अन्य व्यक्ति सुधीर झा को गिरफ्तार कर लिया। सीबीआइ के प्रवक्ता ने कहा, ‘‘मामला 2016 में कोलकाता बंदरगाह स्थित एन एस डॉक से 100 करोड़ रुपये मूल्य की 240 मीट्रिक टन प्रतिबंधित वस्तु, चंदन की लकड़ी के निर्यात और निर्यात की कोशिश के आरोपों से जुड़ा है।’’ उन्होंने कहा कि इस संबंध में सीमा शुल्क एवं केंद्रीय उत्पाद शुल्क विभाग से शिकायत मिलने के बाद सीबीआइ ने 23 दिसंबर 2017 को मामला दर्ज किया था। प्रवक्ता ने बताया कि सभी चारों आरोपितों को मंगलवार को कोलकाता में विशेष अदालत के समक्ष पेश किया जाएगा।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.