बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने प्रभु श्रीराम के अस्तित्व पर मांझी ने फिर उठाए सवाल, कहा- मैं उन्हें भगवान नहीं मानता

भगवान श्रीराम के अस्तित्व पर सवाल खड़ा करके और उन्हें काल्पनिक बताने को लेकर विवादों में घिरे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने गुरुवार को एक बार फिर अपने बयान को दोहराते हुए उन्हें भगवान मानने से इन्कार किया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Thu, 23 Sep 2021 10:01 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 10:01 PM (IST)
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री जीतन राम मांझी ने प्रभु श्रीराम के अस्तित्व पर मांझी ने फिर उठाए सवाल, कहा- मैं उन्हें भगवान नहीं मानता
बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : भगवान श्रीराम के अस्तित्व पर सवाल खड़ा करके और उन्हें काल्पनिक बताने को लेकर विवादों में घिरे बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री व हिंदुस्तानी आवाम मोर्चा (हम) के राष्ट्रीय अध्यक्ष जीतन राम मांझी ने गुरुवार को एक बार फिर अपने बयान को दोहराते हुए उन्हें भगवान मानने से इन्कार किया। बंगाल की हाई प्रोफाइल भवानीपुर सीट पर हो रहे उपचुनाव में हम उम्मीदवार के लिए प्रचार करने कोलकाता पहुंचे मांझी ने यहां एक संवाददाता सम्मेलन में भगवान राम के अस्तित्व पर फिर सवालिया निशान लगाया।

मांझी ने कहा कि मध्य प्रदेश सरकार स्कूलों में पाठ्यक्रम की पुस्तक में राम को भगवान का दर्जा देते हुए बच्चों को पढ़ाने जा रही है, यह बेहद गलत व अनुचित कदम हैं, क्योंकि राम किस्सों और कहानियों के एक काल्पनिक पात्र हैं। उन्होंने इस बात को फिर दोहराया कि उन्हें (राम को) जो लोग भगवान मानते हैं वो मानें, लेकिन मैं उन्हें एक काल्पनिक व्यक्ति ही मानता हूं। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि अगर कोई उन्हें भगवान मानते हुए उनकी पूजा करता है तो यह उनके आस्था की बात है। जिसका मैं असम्मान नहीं करता।

गौरतलब है कि भगवान राम को लेकर हाल में दिए विवादास्पद बयान को लेकर सियासी दलों से लेकर समाज के विभिन्न तबकों द्वारा मांझी का विरोध किया जा रहा है। इस बारे में पूछे जाने पर मांझी ने स्पष्ट कहा कि वह अपने बयान पर आज भी कायम है।

'भवानीपुर से ममता बनर्जी की होगी हार'

इसके साथ ही इस दौरान मांझी ने दावा किया कि भवानीपुर के लोग उनके उम्मीदवार के साथ हैं और उनके पक्ष में भारी संख्या में मतदान करेंगे। जिसकी वजह से एक वोट ही सही ममता बनर्जी चुनाव हारेंगी। संवाददाता सम्मेलन में भवानीपुर से हम के उम्मीदवार शतादरु राय समेत पार्टी के अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

जब तक माफी नहीं मांगते, मांझी के खिलाफ जारी रहेगा आंदोलन : मिथिला परिषद

इधर, मिथिला विकास परिषद, कोलकाता के अध्यक्ष अशोक झा ने कहा कि जीतनराम मांझी भगवान राम को लेकर दिए अशोभनीय बयान के लिए मांफी नहीं मांग लेते, तब तक उनके खिलाफ उन लोगों का आंदोलन जारी रहेगा। उन्होंने कहा कि वो (मांझी) जहां भी जायेंगे वहां पर उनको परिषद के कार्यकर्ता काला झंडा दिखाएंगे। इसके साथ ही उन्होने भवानीपुर के मतदाताओं से अपील की कि वे लोग हम के उम्मीदवार को एक भी वोट नहीं दें।

chat bot
आपका साथी