टीकाकरण के पहले ही दिन को-विन ऐप हुआ स्लो,बंगाल में अधिकारी हुए परेशान

देशभर में शनिवार से कोरोना टीकाकरण का महाभियान शुरू हो गया है। टीकाकरण के कार्य में बंगाल में पहले दिन थोड़ी रूकावट पैदा हुई। टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी और ट्रैक करने के लिए केंद्र द्वारा विकसित कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क स्लो होने की वजह से परेशानी आई।

By Pooja SinghEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 05:48 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 05:48 PM (IST)
टीकाकरण के पहले ही दिन को-विन ऐप हुआ स्लो,बंगाल में अधिकारी हुए परेशान
टीकाकरण के पहले ही दिन को-विन ऐप हुआ स्लो,बंगाल में अधिकारी हुए परेशान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। देशभर में शनिवार से कोरोना टीकाकरण का महाभियान शुरू हो गया है। टीकाकरण के कार्य में बंगाल में पहले दिन थोड़ी रूकावट पैदा हुई। टीकाकरण प्रक्रिया की निगरानी और ट्रैक करने के लिए केंद्र द्वारा विकसित कोविड वैक्सीन इंटेलिजेंस नेटवर्क (को-विन)ऐप के स्लो होने की वजह से संचालन में अधिकारियों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

राज्य भर में वैक्सीन प्राप्त करने वाले लाभार्थियों के बारे में ऐप पर डेटा अपलोड करते समय स्वास्थ्य कर्मियों व अधिकारियों को समस्याओं का सामना करना पड़ा, क्योंकि आवेदन में इसके संचालन में बाधा उत्पन्न हो रही थी। कुछ तकनीकी गड़बड़ियां थीं और शुक्रवार को ही ऐप धीमा हो गया था। सभी कर्मचारी स्वास्थ्य कर्मियों के पास नहीं जा रहे थे, जिन्हें शनिवार सुबह टीका लगना था। हालांकि बाद में मैनुअल तरीके से भी कार्य कर स्थिति को नियंत्रित किया गया। राज्य के स्वास्थ्य विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा शनिवार की सुबह जब राज्य भर के  केंद्रों पर टीकाकरण अभियान चला, तो ऐप में कई तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ा। इस स्थिति में संबंधित व्यक्तियों को व्यक्तिगत रूप से वैक्सीनेशन के लिए फोन करके सूचित किया गया।

कोलकाता के उत्तर में लगभग 200 किलोमीटर दूर मुर्शिदाबाद जिले के कांदी उप-विभागीय अस्पताल के एक डॉक्टर ने कहा कि टीके प्राप्त करने वाले लाभार्थियों का डेटा ऐप पर अपलोड किया जाना था, लेकिन इसमें बहुत समय लग रहा था क्योंकि ऐप बहुत धीरे-धीरे काम कर रहा था। बाकी सब ठीक रहा।

chat bot
आपका साथी