जवान की मौत पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के खिलाफ बीएसएफ ने दर्ज कराई एफआइआर

Death of Jawan. जवान की मौत पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के खिलाफ बीएसएफ ने एफआइआर दर्ज कराई है।

By Sachin MishraEdited By: Publish:Sun, 20 Oct 2019 01:46 PM (IST) Updated:Sun, 20 Oct 2019 01:46 PM (IST)
जवान की मौत पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के खिलाफ बीएसएफ ने दर्ज कराई एफआइआर
जवान की मौत पर बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश के खिलाफ बीएसएफ ने दर्ज कराई एफआइआर

जागरण संवाददाता, कोलकाता। बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा पर गुरुवार को बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) की गोलीबारी में अपने एक हेड कांस्टेबल की मौत के मामले में बीएसएफ ने बीजीबी के खिलाफ एफआइआर दर्ज कराई है। बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के अधिकारियों ने भी पुलिस में शिकायत किए जाने की पुष्टि की है।

मुर्शिदाबाद के पुलिस अधीक्षक मुकेश कुमार ने बताया कि बीएसएफ की ओर से शिकायत मिली है। एफआइआर दर्ज कराए जाने के बाद मामले की जांच की जा रही है। गौरतलब है कि मुर्शिदाबाद में अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे जलंगी क्षेत्र में स्थित पद्मा नदी में गुरुवार सुबह मछलियां पकड़ने गए तीन भारतीय मछुआरों को बीजीबी के जवानों ने बंधक बना लिया था। बाद में दो मछुआरों को यह कहते हुए छोड़ा कि वह बीएसएफ पोस्ट कमांडर को फ्लैग मीटिंग के लिए बुलाए। दोनों मछुआरों ने लौटकर बीएसएफ के ककमारीचर पोस्ट पर घटना के बारे में सूचना दी।

इसके बाद सुबह साढ़े 10 बजे पोस्ट कमांडर पांच अन्य जवानों के साथ स्पीड बोट से फ्लैग मीटिंग के लिए पहुंचे। बीएसएफ अधिकारियों के मुताबिक फ्लैग मीटिंग के दौरान बीजीबी ने बेहद आक्रामक रुख दिखाया और बीएसएफ की टीम की घेराबंदी करने की कोशिश की। साथ ही उन्होंने बंधक बनाए गए एक भारतीय मछुआरे को भी नहीं छोड़ा। हालात की गंभीरता को देखते हुए बीएसएफ की टीम स्पीड बोट से वापस लौटने लगी। इसी दौरान बीजीबी जवानों ने बोट पर सवार बीएसएफ के दल पर एके-47 राइफल से गोलियां बरसानी शुरू कर दीं। इसमें एक जवान शहीद हो गया और एक घायल हो गया। शहीद हेड कांस्टेबल विजय भान सिंह (51) उत्तर प्रदेश के फिरोजाबाद जिले के चमरौली गांव के रहने वाले थे।

बीजीबी के आरोपों को किया खारिज

दक्षिण बंगाल फ्रंटियर के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया-'मामले की जांच के आदेश पहले ही दे दिए गए हैं। हमने प्रावधानों के अनुसार पुलिस में मामला दर्ज कराया है। अधिकारी के अनुसार बीजीबी का यह आरोप कि हमने पहले गोली चलाई, न केवल बेतुका बल्कि पूरी तरह से झूठ है। हमने एक भी गोली नहीं चलाई। अकारण बीजीबी ने हमारे दल पर गोलियां चलाईं।' उल्लेखनीय है कि घटना के दिन ही बीएसएफ के महानिदेशक ने अपने बीजीबी के समक्ष गोलीबारी की घटना का कड़ा विरोध किया था।

बांग्लादेश सरकार ने बताया दुर्भाग्यपूर्ण

बीजीबी की गोलीबारी में बीएसएफ के एक जवान की मौत को बांग्लादेश सरकार ने दुर्भाग्यपूर्ण बताया है। मामले के बाद जारी तनाव के बीच बांग्लादेश के गृहमंत्री असदुज्जमां खान ने भरोसा जताया है कि इस घटना का प्रभाव दोनों देशों के द्विपक्षीय संबंधों पर नहीं पड़ेगा। उन्होंने कहा कि अगर जरूरत पड़ी तो वह स्थिति को शांत करने के लिए भारत के केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से बातचीत करेंगे।

शनिवार को खान ने कहा-'दोनों देशों के सुरक्षा बलों के बीच गलतफहमी की वजह से बीएसएफ के हेड कांस्टेबल विजय भान सिंह की जान चली गई। भविष्य में ऐसी घटनाएं न हों, इसके लिए कदम उठाए गए हैं। खान ने यह भी कहा कि गुरुवार को बांग्लादेश के जलक्षेत्र में पकड़े गए भारतीय मछुआरे को नियमों के अनुसार रिहा किया जाएगा।

बंगाल की अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें

chat bot
आपका साथी