West Bengal: वेबिनार में विशेषज्ञों ने कोरोना के दौरान अच्छे स्वास्थ्य के लिए टिप्स किए साझा

संक्रमण मुख्य रूप से श्वसन मार्ग से फैलता है। नाक और मुंह के माध्यम से जब कोई खांसता या छींकता है। इसलिए शारीरिक दूरी बनाए रखने के साथ-साथ स्वच्छता प्रोटोकॉल बनाए रखने की सिफारिश की। हाथों को दिन में 8-9 बार धोना चाहिए।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 18 Jun 2021 07:44 AM (IST) Updated:Fri, 18 Jun 2021 07:44 AM (IST)
West Bengal: वेबिनार में विशेषज्ञों ने कोरोना के दौरान अच्छे स्वास्थ्य के लिए टिप्स किए साझा
विशेषज्ञों ने कोरोना के दौरान अच्छे स्वास्थ्य के लिए टिप्स किए साझा

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। केयरिंग माइंड्स ने एक वेबिनार 'हेल्थ 360: कॉम्बैटिंग कोविड 2.0' कंसर्न फॉर कलकत्ता, कलकत्ता सिटीजंस इनिशिएटिव, राजस्थान बंगाल मैत्री परिषद और चुरू नागरिक परिषद के सहयोग से मेजबानी की। मनोचिकित्सक मीनू बुधिया और प्रीयम बुधिया द्वारा 'सकारात्मकता की शक्ति' पर कार्यशाला प्रस्तुत की ताकि कोरोना के दौरान अच्छे स्वास्थ्य के लिए कोविड -19 की दूसरी लहर को नेविगेट करने में मदद मिल सके।

सत्र के दूसरे भाग में डॉ. रूपाली बसु, प्रबंध निदेशक और सीईओ, वुडलैंड्स मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल, मुख्य वक्ता थीं, जिसमें सामाजिक कार्यकर्ता नारायण जैन ने कोविड -19 पर केंद्रित कई प्रश्न रखे, जिनका उन्होंने अच्छी तरह से उत्तर दिया। डॉ बसु ने कहा कि 18 साल से अधिक उम्र के लोगों के लिए टीकाकरण अभियान तेज किया जाना चाहिए। सभी टीके अच्छे हैं, इसलिए जल्द से जल्द टीका लगवाएं। यदि किसी व्यक्ति ने टीके की एक या दोनों खुराकें ली हैं, तब भी कुछ मामलों में कोविड-19 होने की संभावना बनी रहती है, लेकिन ऐसे व्यक्ति को ज्यादा कष्ट नहीं होगा और बीमारी की तीव्रता कम होने की संभावना है।

मुख्य रूप से श्वसन मार्ग से फैलता है संक्रमण

संक्रमण मुख्य रूप से श्वसन मार्ग से फैलता है। नाक और मुंह के माध्यम से जब कोई खांसता या छींकता है। इसलिए शारीरिक दूरी बनाए रखने के साथ-साथ स्वच्छता प्रोटोकॉल बनाए रखने की सिफारिश की। हाथों को दिन में 8-9 बार धोना चाहिए। डॉ बसु ने कहा कि हैप्पी हाइपोक्सिया श्वसन संकट के लक्षणों के बिना रक्त में ऑक्सीजन की कमी है, इसलिए यदि ऑक्सीजन संतृप्ति का स्तर 94/95 से नीचे आता है, तो यह जानने के लिए डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए कि आगे क्या करना है। काले फंगस या म्यूकर माइकोसिस जैसे नए गंभीर लक्षण जीवन के लिए खतरा हैं और कुछ मामलों में नाक या जबड़े की हड्डी को हटाने जैसे सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता हो सकती है क्योंकि यह चेहरे के क्षेत्र को प्रभावित करता है।

मनोचिकित्सकों ने खुशी की आदतें साझा कीं

मीनू और प्रीयम बुधिया ने खुशी की आदतें साझा कीं। इनमें शामिल हैं: मानसिक शक्ति का निर्माण, लचीलापन, सकारात्मक विज़ुअलाइज़ेशन, स्मार्ट लक्ष्य निर्धारित करना, किसी के परिवेश पर प्रतिक्रिया करने के बजाय उचित उत्तर देना, धन्यवाद देने और कृतज्ञता व्यक्त करने का अभ्यास और ध्यान करें, शारीरिक और मानसिक ऊर्जा बचाने के लिए इंटरनेट मीडिया के उपयोग को सीमित करना; चार एफ (परिवार, मित्र, विश्वास, फिटनेस) के साथ बातचीत करें और खुशी सुनिश्चित करने के लिए चार डी (करें, निर्णय लें, प्रतिनिधि, हटाएं) का पालन करें।

नारायण जैन ने वेबिनार की सफलता के लिए केएस अधिकारी, अध्यक्ष, कंसर्न फॉर कलकत्ता, पवन पहाड़िया, अध्यक्ष, सीसीआई; जोएता बसु, राजेंद्र खंडेलवाल, अशोक पुरोहित, प्रो. प्रद्योत बनर्जी, आरडी काकरा, सीमा महेश सोंथालिया, शशि अग्रवाल और कैरिंग माइंड्स की प्रशंसा की। कैरिंग माइंड्स ने हाल ही में सभी आयु समूहों के लिए एक टोल-फ्री मानसिक स्वास्थ्य हेल्पलाइन भी शुरू की है। मानसिक स्वास्थ्य पेशेवर प्रतिदिन 1800-891-3021 पर भावनात्मक समर्थन प्रदान करने के लिए सुबह 9 से रात 9 बजे तक उपलब्ध हैं। 

chat bot
आपका साथी