कुछ स्कूलों की गलती के कारण हुई उच्च माध्यमिक के नतीजों में त्रुटि

शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कई लोगों का दावा है कि कुछ स्कूलों की गलती के कारण ऐसा हुआ है। उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष ने मढा दोष। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने कहा कि नतीजे स्कूलों द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित हैं।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 27 Jul 2021 10:28 PM (IST) Updated:Tue, 27 Jul 2021 10:33 PM (IST)
कुछ स्कूलों की गलती के कारण हुई उच्च माध्यमिक के नतीजों में त्रुटि
राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने महुआ दास को तलब किया है।

 राज्य ब्यूरो, कोलकाता : उच्च माध्यमिक ( बंगाल बोर्ड की 12वीं कक्षा) के नतीजों में गड़बड़ी के लिए जिम्मेदार कौन है? शिक्षा क्षेत्र से जुड़े कई लोगों का दावा है कि कुछ स्कूलों की गलती के कारण ऐसा हुआ है। पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने भी स्कूलों पर दोष मढा़ है। कुछ स्कूलों पर अपने परीक्षार्थियों को कम अंक देने के आरोप लग रहे हैं। उच्च माध्यमिक के नतीजे जारी होने के बाद से फेल हुए परीक्षार्थी राज्य के विभिन्न हिस्सों में विरोध-प्रदर्शन कर रहे हैं। चारों ओर से आ रही इस तरह की खबरों को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव हरिकृष्ण द्विवेदी ने महुआ दास को तलब किया। शिक्षा सचिव मनीष जैन भी उस बैठक में मौजूद थे।

आरोप-शिक्षा परिषद के कार्यालय में एक फॉर्म पर दस्तखत कराए जा रहे

महुआ दास ने कहा कि नतीजे स्कूलों द्वारा दी गई जानकारी पर आधारित हैं। विभिन्न स्कूलों के प्रधानाध्यापक पहले ही शिक्षा परिषद से संपर्क कर परिणामों पर पुनर्विचार या समीक्षा करने की मांग कर रहे हैं। उनका आरोप है कि शिक्षा परिषद के कार्यालय में एक फॉर्म पर जबरन दस्तखत कराए जा रहे हैं, जिसमें लिखा है कि 'कोरोना की स्थिति के लिए स्कूल में पर्याप्त संख्या में स्टाफ नहीं थे। नंबर देने में इस कारण समस्या हुई, इसलिए नतीजे में त्रुटि हुई।

समन यह जानने के लिए, शिक्षा परिषद फेल छात्रों के लिए क्‍या कर रहा

महुआ दास ने कहा कि उम्मीद है कि स्कूल की ओर से दी गई जानकारी के आधार पर सभी की समस्या का समाधान होगा। जिन स्कूलों के नंबर को लेकर भ्रम है, वहां के प्रधानाध्यापकों से एक विशेष फॉर्म पर हस्ताक्षर करने को कहा जा रहा है। इस बीच शिक्षा मंत्री ब्रात्य बसु ने भी महुआ दास को तलब किया है। यह समन यह जानने के लिए है कि शिक्षा परिषद फेल छात्रों के लिए क्या कदम उठा रहा है।

शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक की थी शिक्षा मंत्री ने

शिक्षा मंत्री ने मंगलवार को बवकास भवन में स्कूल शिक्षा विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ एक घंटे तक बैठक भी की। बैठक के बाद महुआ दास ने कहा कि मुझे उम्मीद है कि सभी की समस्याओं का समाधान होगा। सहानुभूति के साथ विचार कर रहे हैं। हम पूरे मामले को देख रहे हैं। जिन स्कूलों में नंबर की समस्या थी, वे सभी नंबर भेज रहे हैं। उम्मीद है कि सभी समस्याओं का समाधान हो जाएगा। उन्होंने यह भी कहा कि वह पूरे मामले को सहानुभूति की नजर से देख रहे हैं। वहीं शिक्षा मंत्री का निर्देश है कि छात्रों पर नजर रखें ताकि उन्हें कोई परेशानी न हो।

chat bot
आपका साथी