भारत-बांग्लादेश सीमा पर मुठभेड़, बीएसएफ ने जबरन तस्करी का प्रयास कर रहे हमलावर तस्करों के मंसूबे को किया ध्वस्त

मुठभेड़ भारत-बांग्लादेश सीमा के पास बीएसएफ जवानों ने बहादुरी का परिचय देते हुए जबरन तस्करी का प्रयास कर रहे हमलावर तस्करों के समूह के मंसूबे को ध्वस्त कर दिया। बड़ी संख्या में जुटे तस्करों ने जवानों को निशाना बनाने की कोशिश की मुठभेड़ के बाद भाग खड़े हुए सभी तस्क

By Priti JhaEdited By: Publish:Thu, 24 Jun 2021 03:08 PM (IST) Updated:Thu, 24 Jun 2021 03:08 PM (IST)
भारत-बांग्लादेश सीमा पर मुठभेड़, बीएसएफ ने जबरन तस्करी का प्रयास कर रहे हमलावर तस्करों के मंसूबे को किया ध्वस्त
अंतरराष्ट्रीय सीमा के पास इसी खेत में बीएसएफ जवानों व तस्करों के बीच हुई मुठभेड़।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बंगाल के मालदा जिले में भारत-बांग्लादेश सीमा के पास दक्षिण बंगाल फ्रंटियर अंतर्गत सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के जवानों ने बहादुरी का परिचय देते हुए जबरन तस्करी का प्रयास कर रहे हमलावर तस्करों के समूह के मंसूबे को ध्वस्त कर दिया। इस दौरान बड़ी संख्या में जमा तस्करों व बीएसएफ जवानों के बीच जमकर मुठभेड़ हुई। बाद में तस्कर भाग खड़े हुए और बीएसएफ ने मौके से 145 प्रतिबंधित फेंसिडिल कफ सिरप की बोतलों को जब्त कर लिया।

बीएसएफ की ओर से एक बयान में बताया गया कि यह घटना बुधवार व गुरुवार की मध्यरात्रि में हुई। इन फेंसिडिल की बोतलों को सीमा चौकी शोभापुर, 78वीं बटालियन के इलाके से अंतरराष्ट्रीय सीमा पार करा कर बांग्लादेश में तस्करी की कोशिश की जा रही थी। बाधा देने पर तस्करों ने जवानों को निशाना बनाने की कोशिश की। बीएसएफ डीआइजी व प्रवक्ता सुरजीत सिंह गुलेरिया ने बताया कि मध्यरात्रि में करीब 12:45 बजे सीमा के पास स्थित शोभापुर गांव से लगभग 20 की संख्या में तस्करों ने सरकंडा (एक प्रकार की ऊंची घास) के खेत में छिपकर फेंसिडिल की बोतलों को सीमा पार करने की कोशिश की। 20 से ज्यादा तस्कर सीमा के उस पार भी खड़े हुए थे।

भारत की तरफ से तस्कर जबरन इस तस्करी को अंजाम देने की फिराक में थे। सभी तस्कर लाठी, डंडे, लोहे की रड, हाई वीम टार्च तथा दाह से लैस थे। जब सीमा पर तैनात जवानों ने रोकने की कोशिश की तो तस्करों ने एक जवान पर लाठी से हमला कर दिया, जिससे जवान नीचे गिर गया। तभी दूसरे तस्कर ने गिरे हुए जवान पर दाह (धारदार हथियार) से हमला करने की कोशिश की। इसके बाद जवान के साथी ने अपनी व अपने साथी की आत्मरक्षा में और अंतरराष्ट्रीय सीमा की सुरक्षा में एक राउंड हवा में फ़ायर किया।

लेकिन इसके बाद भी हमलावर तस्करों ने बीएसएफ जवानों के साथ मुठभेड़ जारी रखा। इतने में दूसरे जवान ने अपने साथी व जान माल की सुरक्षा में और एक राउंड फायर किया, जिसके बाद तस्कर तुरंत वहां से भाग खड़े हुए। घटनास्थल पर किसी को गोली लगने का कोई सबूत नहीं पाया गया है। बीएसएफ डीआइजी के अनुसार, अगर जवान आत्मरक्षा में फायर नहीं करता, तो जवानों के जानमाल को हानि हो सकती थी। इसके बाद इलाके की तलाशी लेने पर 145 बोतल फेंसिडिल मिली, जिसकी बाजार कीमत 27064 रुपये हैं।

बीएसएफ ने इस घटना की सूचना पुलिस स्टेशन वैष्णवनगर में दे दी है और ज़ब्त फेंसिडिल को भी जमा करा दिया है। साथ ही घटना की एफआइआर भी दर्ज कराई जा रही है, ताकि इस प्रकार का दुस्साहस करने वाले हमलावर तस्करों के खिलाफ कार्रवाई की जा सके। 

chat bot
आपका साथी