Bengal By Election 2021: चुनाव आयोग ने बंगाल विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का किया एलान, 30 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट

Bengal By Election 2021 चुनाव आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार इन चार सीटों के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी जबकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है। 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी।13 अक्टूबर नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Tue, 28 Sep 2021 12:07 PM (IST) Updated:Tue, 28 Sep 2021 12:39 PM (IST)
Bengal By Election 2021: चुनाव आयोग ने बंगाल विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का किया एलान, 30 अक्टूबर को पड़ेंगे वोट
चुनाव आयोग ने बंगाल में चार और विधानसभा सीटों पर उपचुनाव का किया एलान

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। चुनाव आयोग ने बंगाल की बाकी चार विधानसभा सीटों दिनहाटा, शांतिपुर, गोसाबा और खड़दह के लिए भी मंगलवार को उपचुनाव कराने की घोषणा कर दी। इन चारों सीटों के लिए 30 अक्टूबर को वोट डाले जाएंगे जबकि दो नवंबर को नतीजे घोषित किए जाएंगे। बता दें कि इससे पहले चुनाव आयोग ने भवानीपुर समेत राज्य की तीन विधानसभा सीटों पर चुनाव कराने का एलान किया था। भवानीपुर, शमशेरगंज और जंगीपुर में 30 सितंबर को मतदान होने हैं। मतदान की पूरी तैयारियां कर ली गई हैं। भवानीपुर से ममता बनर्जी चुनाव लड़ रही हैं।

चार सीटों के लिए एक अक्टूबर को जारी होगी अधिसूचना

चुनाव आयोग द्वारा जारी सूचना के अनुसार इन चार सीटों के लिए एक अक्टूबर को अधिसूचना जारी की जाएगी, जबकि नामांकन दाखिल करने की अंतिम तारीख आठ अक्टूबर है। 11 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की जांच होगी। 13 अक्टूबर तक नामांकन पत्र वापस लेने की अंतिम तिथि है। 30 अक्टूबर को मतदान होगा, जबकि दो नवंबर को मतगणना और चुनाव परिणाम का एलान किया जायेगा।

उम्मीदवारों की मृत्यु और इस्तीफे के कारण खाली हुई हैं सीटें

बता दें कि बंगाल में सात सीटों पर उपचुनाव होने थे, लेकिन चुनाव आयोग ने केवल तीन सीटों पर उपचुनाव का ही एलान किया था। इसके खिलाफ अदालत में मामला भी लंबित है। विरोधी दल इसे लेकर सवाल उठा रहे थे। बता दें कि खड़दह से तृणमूल उम्मीदवार काजल सिंह की परिणाम घोषित होने से पहले ही कोरोना संक्रमण से मौत हो गई थी। उसी तरह से गोसाबा में तृणमूल विधायक जयंत नस्कर की विधायक पद की शपथ लेने के बाद निधन हो गया था। इसके अलावा, भाजपा के दो सांसदों निशिथ प्रमाणिक और जगन्नाथ सरकार ने दिनहाटा और शांतिपुर से विधायक पद से इस्तीफा दे दिया था। इसीलिए इन चारों सीटों पर उपचुनाव की नौबत आई। 

chat bot
आपका साथी