EID 2021: ईद के मौके पर भारत- बांग्लादेश के सीमा प्रहरियों ने मिठाइयों का किया आदान-प्रदान

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने आइसीपी पेट्रापोल समेत अन्य सीमा चौकियों पर बीजीबी के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया। भारत और बांग्लादेश के प्रमुख पर्व- त्योहारों पर दोनों बलों द्वारा एक दूसरे को मिठाइयां व शुभकामनाओं के आदान-प्रदान की परंपरा दशकों से चली आ रही है।

By Priti JhaEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 03:38 PM (IST) Updated:Fri, 14 May 2021 03:38 PM (IST)
EID 2021: ईद के मौके पर भारत- बांग्लादेश के सीमा प्रहरियों ने मिठाइयों का किया आदान-प्रदान
ईद के मौके पर बंगाल में भारत-बांग्लादेश सीमा पर एक- दूसरे को मिठाई भेंट करते बीएसएफ व बीजीबी के अधिकारी।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। ईद-उल- फितर के मौके पर भारत और बांग्लादेश के सीमा प्रहरियों सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) और बॉर्डर गार्ड बांग्लादेश (बीजीबी) ने शुक्रवार को सौहार्दपूर्ण माहौल में मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान-प्रदान किया।बीएसएफ के पूर्वी कमांड अंतर्गत बंगाल से लेकर पूर्वोत्तर राज्यों से बांग्लादेश के साथ लगने वाली 4,097 किलोमीटर लंबी अंतरराष्ट्रीय सीमा पर बल के विभिन्न फ्रंटियर व बटालियनों की ओर से कई स्थानों पर बीजीबी को मिठाइयां भेंट की गई।

बीएसएफ के दक्षिण बंगाल फ्रंटियर ने आइसीपी पेट्रापोल समेत अन्य सीमा चौकियों पर बीजीबी के साथ मिठाइयों और शुभकामनाओं का आदान- प्रदान किया। इसी तरह पूर्वी कमान के अंतर्गत अन्य फ्रंटियर जैसे उत्तर बंगाल, गुवाहाटी, त्रिपुरा, मेघालय एवं मिजोरम व कचार फ्रंटियर की ओर से भी ईद- उल- फितर के पावन पर्व के मौके पर बीजीबी को मिठाइयां भेंट की गई।

गौरतलब है कि भारत और बांग्लादेश के सीमा रक्षकों के बीच बहुत ही प्रगाढ़ व मधुर संबंध हैं। दोनों देशों के सभी प्रमुख पर्व- त्योहारों पर दोनों बलों द्वारा एक दूसरे को मिठाइयां व शुभकामनाओं के आदान-प्रदान की परंपरा दशकों से चली आ रही है। यह सौहार्दपूर्ण संबंधों को मजबूत करने में भी मदद करता है। दूसरी तरफ, ईद-उल- फितर के त्योहार की शुभकामनाओं के साथ बीएसएफ सीमावर्ती इलाकों में विशेष सतर्कता और कड़ी चौकसी भी बरत रहा है। 

chat bot
आपका साथी