कोविड सुरक्षा प्रबंधन व मानसून की तैयारियों को लेकर पूर्व रेलवे के जीएम ने की बैठक

कोविड सुरक्षा प्रबंधन व मानसून की तैयारियों को लेकर वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बैठक की गई। थर्ड वेव के लिए रेलवे के अस्पताल तैयार हैं। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भी रेडी रखे गये हैं। । इस वित्तीय वर्ष के दौरान पूर्व रेलवे भारी स्क्रैप बिक्री हासिल करने में कामयाब रही है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:03 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:03 AM (IST)
कोविड सुरक्षा प्रबंधन व मानसून की तैयारियों को लेकर पूर्व रेलवे के जीएम ने की बैठक
कोविड सुरक्षा प्रबंधन व मानसून की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। पूर्व रेलवे के जीएम मनोज जोशी ने कोविड सुरक्षा प्रबंधन व मानसून की तैयारियों को लेकर अधिकारियों के साथ विशेष बैठक की। पूरे के हेडक्वार्टर्स में हुई इस वीडियो कांफ्रेंसिंग बैठक में डीआरएम, प्रिंसिपल हेड ऑफ डिपार्टमेंट, चीफ वर्क्स मैनेजर, एजीएम अनीत दुलत समेत अन्य अधिकारी मौजूद थे। इसमें थर्ड वेव के लिए रेलवे के अस्पताल तैयार हैं। लिक्विड मेडिकल ऑक्सीजन भी रेडी रखे गये हैं।

मानसून को लेकर भी सभी तरह की तैयारियां हैं। जहां-जहां जलजमाव होते हैं, उन पर विशेष नजर रखने की आवश्यकता है, साथ ही योगा दिवस की तैयारियां भी जोरों पर हैं। इस वित्तीय वर्ष के दौरान पूर्व रेलवे भारी स्क्रैप बिक्री हासिल करने में कामयाब रही है। वित्तीय वर्ष में पंजीकृत में 36.11 करोड़ रुपये की आय की जो कि पिछले वित्तीय वर्ष की तुलना में। 11.96 करोड़ थी।

पिछले वर्ष की तुलना में 202 फीसद अधिक राजस्व प्राप्त किया। रेलवे कोविड के कारण लॉकडाउन और बाद में यात्री राजस्व हानि के बावजूद कबाड़ की बिक्री से नई राजस्व कमाई खोजने में सक्षम है। इसके अलावा  अन्य सभी महत्वपूर्ण मुद्दों पर चर्चा की गई।

पूरे की ओर से बढ़ाई गई 65 स्टाफ स्पेशल ट्रेनें

-राज्य सरकार ने 30 जून तक सख्ती को बढ़ा दिया है। इसके कारण लोकल ट्रेनों को चलाने की अनुमति नहीं दी गई है। ऐसे में रेलवे की ओर से हावड़ा व सियालदह स्टेशनों से 65 स्टाफ स्पेशल ट्रेनें चलाई गई। कोरोना के सेकेंड वेव के कारण लोकल ट्रेनें बंद हुईं, लेकिन रेलवे अपने स्टाफ के लिए 342 स्टाफ स्पेशल ट्रेनें चला रही है। इसमें स्वास्थ्य कर्मी, बैंक कर्मी, हाई कोर्ट, बीएसएनएल समेत कई जरूरी परिसेवा वाले कर्मियों को भी ट्रेन में चढ़ने की अनुमति दे दी गई है।

इस वजह से इन ट्रेनों में अस्वाभाविक भीड़ बढ़ती जा रही है। ऐसे में स्टाफ लोकल को बढ़ाया गया है। इसमें सियालदह में 40 एवं हावड़ा में 25 ट्रेनें शामिल हैं। अब 342 की जगह 407 ट्रेनें चलायी जा रही हैं। वहीं राज्य सरकार ने 25 प्रतिशत कर्मियों के साथ काम करने की अनुमति दे दी है। लिलुआ वर्कशॉप में भी 16 जून से 100 प्रतिशत हा​जिरी के साथ काम करने के लिए डिप्टी चीफ इलेक्ट्रिकल इंजीनियर ने नोटिस जारी की है। इसे लेकर गत कर्मियों का विरोध प्रदर्शन जारी है। कर्मियों का कहना है कि यह नोटिस उनके लिए मान्य नहीं है।

chat bot
आपका साथी