पूर्वी सेना कमांडर ने शिलांग में पूर्वी वायु सेना मुख्यालय का किया दौरा, रक्षा तैयारियों पर की चर्चा

लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने एक जून को ही पूर्वी सेना कमान की कमान संभाली है। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का स्थान लिया है जो 40 वर्षों तक सेना में शानदार सेवा के बाद 31 मई को सेवानिवृत्त हो गए।

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 11:30 AM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 11:30 AM (IST)
पूर्वी सेना कमांडर ने शिलांग में पूर्वी वायु सेना मुख्यालय का किया दौरा, रक्षा तैयारियों पर की चर्चा
पूर्वी सेना कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे का स्वागत करते एयर मार्शल अमित देव।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। पूर्वी सेना कमान के जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (जीओसी-इन-सी) लेफ्टिनेंट जनरल मनोज पांडे ने रविवार को पूर्वी वायु कमान (ईएसी) के मेघालय के शिलांग स्थित मुख्यालय का दौरा किया। उन्होंने यहां ईएसी के एअर ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ (एओसी-इन-सी) एयर मार्शल अमित देव के साथ रक्षा तैयारियों पर चर्चा की। एक रक्षा अधिकारी ने यहां एक बयान में यह जानकारी दी। बीते एक जून को कार्यभार संभालने के बाद पांडे का यह ईएसी मुख्यालय का यह पहला दौरा था।

अधिकारी ने बताया कि चर्चा का मुख्य केंद्र संयुक्त अभियान और एकीकृत सैन्य अभियान पर था। उन्होंने बताया कि दोनों कमांडर राष्ट्रीय रक्षा अकादमी में एक साथ प्रशिक्षित हुए हैं और दिसंबर 1981 में एक ही बैच में स्नातक हुए हैं। उन्होंने कहा कि लेफ्टिनेंट जनरल पांडे को पूर्वी क्षेत्र में भारतीय सेना के समर्थन से भारतीय वायु सेना द्वारा चलाए गए अभियानों के ब्योरे के बारे में बताया गया। अधिकारी ने कहा कि नियमित आधार पर वास्तविक संयुक्त प्रशिक्षण अभ्यासों को कराए जाने पर चर्चा हुई ताकि असल अभियान के बारे में सीखा जा सके।

बताते चलें कि लेफ्टिनेंट जनरल पांडे ने एक जून को ही पूर्वी सेना कमान की कमान संभाली है। उन्होंने लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान का स्थान लिया है जो 40 वर्षों तक सेना में शानदार सेवा के बाद 31 मई को सेवानिवृत्त हो गए। लेफ्टिनेंट जनरल पांडे इससे पूर्व अंडमान निकोबार कमांड के कमांडर इन चीफ के पद पर तैनात थे।गौरतलब है कि पूर्वी कमान सेना के सबसे महत्वपूर्ण कमान में से एक है, जिसका मुख्यालय कोलकाता में है। उस पर सिक्किम और अरुणाचल जैसे पूर्वोत्तर के राज्यों से चीन के साथ लगती वास्तविक नियंत्रण रेखा (एलएसी) की सुरक्षा का दायित्व है। 

chat bot
आपका साथी