कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकारों को चिकित्सा सहायता में तत्परता से जुटी है पूर्वी सेना कमान

सेना की ये मेडिकल टीमें कोविड-19 मरीजों का इलाज करने और उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए दिन- रात काम कर रही है। पूर्वी कमान मुख्यालय के शीर्ष अधिकारी लगातार अपनी टीमों के कार्यों व उनकी सहायता के लिए लगातार निगरानी कर रहे हैं।

By Priti JhaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 02:48 PM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 02:48 PM (IST)
कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकारों को चिकित्सा सहायता में तत्परता से जुटी है पूर्वी सेना कमान
विभिन्न शहरों में पूर्वी कमान की ओर से भेजे गए चिकित्सा साजो- सामान व मेडिकल टीम।

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। कोरोना वायरस महामारी के खिलाफ लड़ाई में राज्य सरकारों को चिकित्सा सहायता प्रदान करने के लिए सेना की पूर्वी कमान तत्परता से जुटी हुई है। इसके तहत पूर्वी सेना कमान ने विभिन्न राज्यों में चिकित्सा साजो सामान के साथ बड़ी संख्या में अपने डॉक्टरों, नर्सिंग अधिकारियों और पैरामेडिक्स को रोगियों के समग्र उपचार के लिए भेजा है।

कोलकाता में पूर्वी कमान मुख्यालय की ओर से जारी एक बयान में बताया गया है कि पिछले दो हफ्तों में भारतीय वायुसेना के समन्वय में इस कमान ने कुल 17 चिकित्सा विशेषज्ञों, 67 चिकित्सा अधिकारी, आठ नर्सिंग अधिकारी और 226 नर्सिंग सहायकों को मिलाकर चार मेडिकल टीमों को एयरलिफ्ट करके चिकित्सा के विभिन्न साजो- सामान के साथ पटना, लखनऊ, वाराणसी व रांची भेजा है। पूर्वी कमान की इस पहल से इन शहरों में चिकित्सा सुविधाओं में वृद्धि हुई है।

बयान में कहा गया है कि बहुत कम समय में सेना द्वारा तैयार अपनी प्रशिक्षित और अनुशासित चिकित्सा कर्मियों की टीमें भेजे जाने से स्थानीय समुदाय को बहुत बड़ी राहत मिलेगी। सेना की ये मेडिकल टीमें कोविड-19 मरीजों का इलाज करने और उनके शीघ्र स्वस्थ होने के लिए दिन- रात काम कर रही है। पूर्वी कमान मुख्यालय के शीर्ष अधिकारी लगातार अपनी टीमों के कार्यों व उनकी सहायता के लिए लगातार निगरानी कर रहे हैं।

गौरतलब है कि देशभर में कोविड-19 के बढ़ते मामलों को देखते हुए हाल में केंद्र सरकार ने अपने सभी सेना कमानों व यूनिटों को इससे निपटने में राज्य सरकारों को आवश्यक चिकित्सा सहायता प्रदान करने का निर्देश दिया है। इसके बाद सेना मदद का हाथ आगे बढ़ाते हुए पूरी तत्परता से कोविड-19 के खिलाफ लड़ाई में जुटी है।

chat bot
आपका साथी