पूर्वी सेना कमान ने मनाया आर्मी दिवस, विजय स्मारक पर वीर योद्धाओं को दी गई श्रद्धांजलि

15 जनवरी का दिन भारतीय सेना के लिए बेहद खास है। इस दिन को भारतीय थल सेना आर्मी डे के रूप में मनाती है। इसी के मद्देनजर शुक्रवार को पूर्वी सेना कमान मुख्यालय की ओर से आर्मी दिवस समारोह मनाया गया।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Fri, 15 Jan 2021 08:52 PM (IST) Updated:Fri, 15 Jan 2021 08:52 PM (IST)
पूर्वी सेना कमान ने मनाया आर्मी दिवस, विजय स्मारक पर वीर योद्धाओं को दी गई श्रद्धांजलि
विजय स्मारक पर माल्यार्पण कर वीर योद्धाओं को श्रद्धांजलि

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : 15 जनवरी का दिन भारतीय सेना के लिए बेहद खास है। इस दिन को भारतीय थल सेना आर्मी डे के रूप में मनाती है। इसी के मद्देनजर शुक्रवार को पूर्वी सेना कमान मुख्यालय की ओर से आर्मी दिवस समारोह मनाया गया। इस मौके पर कोलकाता के फोर्ट विलियम स्थित कमान मुख्यालय में पूर्वी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल अनिल चौहान ने सुबह विजय स्मारक पर माल्यार्पण कर वीर योद्धाओं को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिन्होंने देश के लिए अपना जीवन लगा दिया। इसी तरह पूर्वी थिएटर के सभी सैन्य स्टेशनों में भी 73वां सेना दिवस समारोह मनाया गया और शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की गई।

वहीं, इस खास अवसर पर पूर्वी कमान की आठ इकाइयों को अनुकरणीय पेशेवर प्रदर्शन के लिए थल सेनाध्यक्ष यूनिट प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया गया। इसी तरह यूनिटों को जनरल ऑफिसर कमांडिंग-इन-चीफ, इस्टर्न कमांड द्वारा आर्मी कमेंडेशन प्रशस्ति पत्र से भी सम्मानित किया गया है, जिसमें नौ इन्फैंट्री बटालियन, तीन आॢटलरी रेजिमेंट, तीन इंजीनियर रेजिमेंट, और अन्य युद्ध समर्थन और सेवा इकाइयां शामिल हैं। गौरतलब है कि हर साल 15 जनवरी को सेना दिवस के रूप में मनाया जाता है। 15 जनवरी के ही दिन जनरल केएम करियप्पा को भारतीय थल सेना का पहला कमांडर इन चीफ बनाया गया था।

पूर्वी सेना कमान की ओर से सैन्य सम्मान के साथ मनाया गया पूर्व सैनिक दिवस 

कोलकाता : पूर्व सैनिकों के सम्मान में पूर्वी सेना कमान मुख्यालय की ओर से 14 जनवरी, गुरुवार को पांचवां पूर्व सैनिक दिवस (पांचवें ट्राई सॢवसेज वेटरन्स-डे) सैन्य सम्मान के साथ धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर कोलकाता में पूर्वी सेना कमान मुख्यालय फोर्ट विलियम स्थित विजय स्मारक पर एक माल्यार्पण समारोह आयोजित किया गया, जिसमें लेफ्टिनेंट जनरल जेएस नैन (एवीएसएम, एसएम) सहित तीनों सेनाओं के वरिष्ठ अधिकारियों ने भारतीय के शहीद जवानों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस मौके पर नौसेना की ओर से बंगाल में नौसेना के ऑफिसर इंचार्ज कमोडोर सुप्रभो के दे ने समारोह में हिस्सा लिया और शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की। इस समारोह में कई पूर्व सैनिकों (वेटरन्स), आश्रितों और पूर्व सैनिकों की विधवा महिलाओं ने हिस्सा लिया। बता दें कि प्रति वर्ष 14 जनवरी को पूर्व सैनिक दिवस मनाया जाता है। इस दिवस को 2017 से मनाया जा रहा है। प्रतिवर्ष 14 जनवरी को सशस्त्र बल भूतपूर्व सैनिक दिवस मनाने का कारण यह है कि इसी दिन भारतीय सशस्त्र बल के पहले कमांडर-इन-चीफ फील्ड मार्शल केएम करियप्पा सेवानिवृत्त हुए थे।

chat bot
आपका साथी