दुर्गापूजा को लेकर पंडाल में प्रवेश करने व निकलने का रास्ता होगा अलग, राज्य सरकार ने जारी किया 11 सूत्री दिशानिर्देश

सरकार ने दुर्गापूजा के आयोजन को लेकर सोमवार को 11 सूत्री दिशानिर्देश जारी किया। दिशानिर्देशों के मुताबिक इस बार दुर्गापूजा पंडालों को खुला रखना होगा। पंडाल में प्रवेश करने व निकलने का रास्ता अलग होगा। दर्शनार्थियों के पूजा पंडालों में मास्क पहनकर प्रवेश करना होगा।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 08:52 PM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 08:52 PM (IST)
दुर्गापूजा को लेकर पंडाल में प्रवेश करने व निकलने का रास्ता होगा अलग, राज्य सरकार ने जारी किया 11 सूत्री दिशानिर्देश
24 सितंबर को दुर्गापूजा को लेकर की घोषणाओं के आधार पर ही ये दिशानिर्देश तैयार किए गए हैं।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : राज्य सरकार ने दुर्गापूजा के आयोजन को लेकर सोमवार को 11 सूत्री दिशानिर्देश जारी किया। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी द्वारा गत 24 सितंबर को दुर्गापूजा को लेकर की गई घोषणाओं के आधार पर ही ये दिशानिर्देश तैयार किए गए हैं। 

पंडाल में प्रवेश करने व निकलने का रास्ता अलग होगा

दिशानिर्देशों के मुताबिक इस बार दुर्गापूजा पंडालों को खुला रखना होगा। पंडाल में प्रवेश करने व निकलने का रास्ता अलग होगा। दर्शनार्थियों के पूजा पंडालों में मास्क पहनकर प्रवेश करना होगा। 

पूजा कमेटियों की तरफ से हो सकती मास्क व्यवस्था 

जो लोग मास्क पहनकर पंडाल में नहीं आएंगे, उनके लिए पूजा कमेटियों की तरफ से जरूरत पड़ने पर मास्क की व्यवस्था की जा सकती है। पंडाल व उसके आसपास सैनिटाइजर की भी व्यवस्था करनी होगी। 

अंजलि, प्रसाद वितरण और सिंदूर खेला का आयोजन 

पंडाल में शारीरिक दूरी के नियम का पालन करना होगा। इसे ध्यान में रखते हुए ही अंजलि, प्रसाद वितरण और सिंदूर खेला का आयोजन किया जाएगा। पूजा मंडप के आसपास किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम के आयोजन की अनुमति नहीं दी जाएगी। 

पूजा पंडाल का उद्घाटन, हो सके तो छोटे तौर पर करें

पूजा पंडाल का उद्घाटन व प्रतिमा का विसर्जन जितना हो सके, छोटे तौर पर करना होगा। इसके अलावा और भी कई दिशानिर्देश जारी किए गए हैं, जिनका अनिवार्य रूप से पालन करना होगा।

chat bot
आपका साथी