Durga Puja Bengal: कोलकाता के जमींदार परिवारों में आज भी जिंदा है दुर्गा पूजा की परंपराएं, देखने ही बनता है उत्‍साह

महानगर के हृदयस्थल धर्मतल्ला के जानबाजार इलाके में एसएन बनर्जी मार्ग पर पीले रंग और ऊंची-ऊंची छत वाला एक घर पूरे ब्लाक में फैला हुआ है जिसमें फ्रेंच स्टाइल की खिड़कियां हैं। दूसरी गली में मुड़ें तो एक महलनुमा इमारत में एक गेटेड धनुषाकार सुरंग जैसा ड्राइववे आता है

By Vijay KumarEdited By: Publish:Wed, 13 Oct 2021 06:14 PM (IST) Updated:Wed, 13 Oct 2021 06:14 PM (IST)
Durga Puja Bengal: कोलकाता के जमींदार परिवारों में आज भी जिंदा है दुर्गा पूजा की परंपराएं, देखने ही बनता है उत्‍साह
कोलकाता में कई ऐसे परिवार हैं जिनके घर में आयोजित होती है भव्य पुरानी पारिवारिक दुर्गा पूजा।

राज्य ब्यूरो, कोलकाताः महानगर के हृदयस्थल धर्मतल्ला के जानबाजार इलाके में एसएन बनर्जी मार्ग पर पीले रंग और ऊंची-ऊंची छत वाला एक घर पूरे ब्लाक में फैला हुआ है जिसमें फ्रेंच स्टाइल की खिड़कियां हैं। दूसरी गली में मुड़ें तो एक महलनुमा इमारत में एक गेटेड, धनुषाकार सुरंग जैसा ड्राइववे आता है, जो एक विशाल प्रांगण में खुलता है। यहां से चौड़ी-चौड़ी सीढ़ियां 'ठाकुर दलान' (पूजा के लिए बड़े हॉल) की ओर जाती हैं।

कोरिंथियाई (यूनानी वास्तुशिल्प की एक शैली) के खंभों से घिरे दलान में परंपरागत परिधान में एक ऊंची दुर्गा प्रतिमा है। पूजा के समय यहां 'ढाकी' ढोल बजाते हैं और घर की महिलाएं शंखनाद करती हैं। महानगर के सबसे पुराने जमींदार परिवारों में से एक के रानी रासमणि महल स्थित आवास पर यह पूजा होती है।

कोलकाता के महलों में दो सदी से अधिक समय से जमींदारी शैली में दुर्गा पूजा होती चली आ रही है, वहीं पास के दूसरे जिलों में महलों में समारोह और पहले से होते आ रहे हैं। देश की आजादी के बाद कुछ प्रभावशाली परिवारों की बड़ी संपदाएं चली गईं तो कुछ कई हिस्सों में बंट गए और परंपरागत पूजा में कमी आई, लेकिन पूजा के दौरान यहां उत्साह देखते ही बनता है। रानी रासमणि के परिवार के वंशजों का कहना है कि यहां दुर्गा पूजा की शुरुआत 1792 में हुई थी। अन्य प्रतिमाओं से अलग हमारी दुर्गा ‘तप्त कंचन’ (पिघले हुए सोने) के रंग की हैं। हमारे आंगन में रामकृष्ण परमहंस समेत अनेक महापुरुष आए हैं।

रानी रासमणि को बंगाल के मछुआरों पर कर लगाने के प्रयासों के विरोध में ईस्ट इंडिया कंपनी से लोहा लेने और शहर के बाहरी इलाके में विशाल दक्षिणेश्वर काली मंदिर की स्थापना तथा रामकृष्ण परमहंस को इसका संरक्षण देने के लिए जाना जाता है। रामकृष्ण परमहंस के शिष्य स्वामी विवेकानंद ने उनके नाम पर मिशन केंद्र स्थापित किया था। यहां से करीब 4.4 किलोमीटर दूर शोभाबाजार पैलेस में शहर की दो पुरानी पारिवारिक पूजा होती हैं. ‘चोटो तराफ’ की दुर्गा पूजा महाराजा नभकृष्ण देब के परिवार ने शुरू की थी। महानगर में ऐसी अनेक पूजा होती हैं।

chat bot
आपका साथी