Durga Puja: महासप्तमी पर पूजा पंडालों में दर्शनार्थियों का हुजूम, भीड़ के कारण कोविड-19 नियमों की भी जमकर उड़ रही हैं धज्जियां

महासप्तमी पर दुर्गा पूजा पंडालों में दर्शनार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा। दुर्गोत्सव के उल्लास में डूबे लोगों ने रीति-रिवाजों के साथ दिन की शुरुआत की। सुबह के वक्त पूजा आयोजक कच्चे केले ‘नबपत्रिका’ को नदी व जलाशयों में स्नान के लिए ले गए।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 12 Oct 2021 07:13 PM (IST) Updated:Tue, 12 Oct 2021 07:13 PM (IST)
Durga Puja: महासप्तमी पर पूजा पंडालों में दर्शनार्थियों का हुजूम, भीड़ के कारण कोविड-19 नियमों की भी जमकर उड़ रही हैं धज्जियां
महासप्तमी पर कोलकाता के बागबाजार की दुर्गा प्रतिमा।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : महासप्तमी पर दुर्गा पूजा पंडालों में दर्शनार्थियों का हुजूम उमड़ पड़ा। दुर्गोत्सव के उल्लास में डूबे लोगों ने रीति-रिवाजों के साथ दिन की शुरुआत की। सुबह के वक्त पूजा आयोजक कच्चे केले ‘नबपत्रिका’ (इसे भगवान गणेश की पत्नी का प्रतीक माना जाता है) को नदी व जलाशयों में स्नान के लिए ले गए। लोग सुबह से ही घूमने निकल पड़े थे।

कोलकाता के संतोष मित्र स्क्वायर, मोहम्मद अली पार्क, एकडालिया एवरग्रीन, अहिरीटोला सार्वजनीन, कुम्हारटोली सार्वजनीन, त्रिधारा सम्मिलनी, कालेज स्क्वायर व श्रीभूमि स्पोर्टिंग क्लब में सबसे ज्यादा भीड़ देखी गई, जिससे कोविड-19 नियमों की भी जमकर धज्जियां उड़ीं। बहुतों ने मास्क नहीं पहना था और उनके बीच परस्पर दूरी का भी अभाव था।

बंगाल सरकार ने हाल में परामर्श जारी किया था और लोगों से कोविड-19 के मामलों को बढ़ने से रोकने के लिए स्वास्थ्य सुरक्षा नियमों का पालन करने का आह्वान किया था। पिछले कुछ दिनों के दौरान कई दुर्गा पूजा पंडालों का उद्घाटन कर चुकीं बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने भी लोगों से मास्क लगाने की अपील की थी। कलकत्ता हाई कोर्ट ने इस साल पूजा पंडालों में ‘अंजलि’, ‘आरती’ और ‘सिंदूर खेला’ की अनुमति दी है लेकिन इस छूट की शर्त यह है कि निर्धारित संख्या से अधिक लोग न हो, उन्हें टीके की दोनों खुराक लग गई हो, और उन्होंने मास्क पहन रखा हो।

chat bot
आपका साथी