कोलकाता के मूर्तिकार ने सेन फ्रांसिस्को में भारतीय समुदाय के लिए बनाई दुर्गा की मूर्ति, दावा- यह सबसे लंबी

कोलकाता के कुमारटुली के एक मूर्तिकार ने सेन फ्रांसिस्को में प्रवासी भारतीय समुदाय के लिए देवी दुर्गा की 10 फुट ऊंची मूर्ति बनाई है। उन्होंने दावा किया कि प्रवासी भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा के लिए यह सबसे लंबी मूर्ति है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 06:16 PM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 06:16 PM (IST)
कोलकाता के मूर्तिकार ने सेन फ्रांसिस्को में भारतीय समुदाय के लिए बनाई दुर्गा की मूर्ति, दावा- यह सबसे लंबी
प्रवासी भारतीयों की दुर्गा पूजा के लिए सबसे लंबी मूर्ति है।

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोलकाता के कुमारटुली के एक मूर्तिकार ने सेन फ्रांसिस्को में प्रवासी भारतीय समुदाय के लिए देवी दुर्गा की 10 फुट ऊंची मूर्ति बनाई है। उन्होंने दावा किया कि प्रवासी भारतीय समुदाय द्वारा आयोजित दुर्गा पूजा के लिए यह सबसे लंबी मूर्ति है। देश के बाहर पूजा के लिए दुर्गा की मूर्ति बनाने वाले कौशिक बसु ने रविवार को कहा कि उन्होंने अनुरोध पर फाइबरग्लास से दुर्गा की मूर्ति को मानक आकार से थोड़ा लंबा बना दिया।

दूसरे देशों में रह रहे प्रवासी भारतीयों के अनुरोध पर 15 मूर्तियां बना रहे बसु ने कहा कि बड़ी मूर्ति को आवागमन के दौरान नुकसान होने की आशंका के कारण छह फुट ऊंची मूर्तियों की ज्यादा मांग रहती है। उन्होंने कहा कि 10 फुट ऊंची दुर्गा की मूर्ति समुद्री मार्ग से भेज दी गयी है।

कुमारटुली मृतशिल्पी समिति के एक प्रवक्ता ने कहा कि जहाजों या विमानों से पहुंचायी जाने वाली मूर्ति की ऊंचाई आमतौर पर आठ फुट से ज्यादा नहीं होती। उन्होंने कहा कि पिछले साल महामारी के कारण कुछ ही जगहों पर पूजा आयोजित की गई थी लेकिन इस साल यूरोप और अमेरिका में स्थिति थोड़ी बेहतर है।

कुमारटुली के मूर्तिकार मिंटू पाल ने कहा कि उन्हें इस साल तीन पूजा आयोजनों के लिए बुकिंग मिल चुकी है। उन्होंने कहा कि इस साल दूसरे देशों में आयोजन के लिए 40-50 मूर्तियां बनाई जा रही हैं।

chat bot
आपका साथी