बंगाल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते फिर से खुलने लगे सेफ होम व कोविड वार्ड, नाइट कर्फ्यू में भी सख्ती

राज्य सरकार ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी जिला प्रशासन को नाइट कर्फ्यू में और सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। इसके बाद नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों की धरपकड़ और कार्रवाई पुलिस ने तेज कर दी है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 08:49 PM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 11:25 PM (IST)
बंगाल में कोरोना के बढ़ते संक्रमण के चलते फिर से खुलने लगे सेफ होम व कोविड वार्ड, नाइट कर्फ्यू में भी सख्ती
दुर्गा पूजा के बाद से बंगाल में लगातार बढ़ रहे हैं कोरोना के मामले

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल में दुर्गा पूजा के बाद कोरोना के बढ़ते संक्रमण के मद्देनजर विभिन्न जिलों में सेफ होम (आइसोलेशन सेंटर) एवं अस्पतालों में कोविड वार्ड के ताले फिर से खुलने लगे हैं। राज्य में संक्रमण की दर कम होने की वजह से ज्यादातर सेफ होम एवं विभिन्न अस्पतालों के कोविड वार्ड को बंद कर दिया गया था, लेकिन अचानक बढ़ते संक्रमण ने राज्य सरकार की चिंताएं बढ़ा दी हैं। इसके बाद इसे फिर से खोलने का निर्णय लिया गया है।

दूसरी ओर, राज्य सरकार ने बढ़ते संक्रमण को देखते हुए सभी जिला प्रशासन को नाइट कर्फ्यू में और सख्ती बरतने का निर्देश दिया है। इसके बाद नाइट कर्फ्यू का उल्लंघन करने वालों की धरपकड़ और कार्रवाई पुलिस ने तेज कर दी है। कोलकाता, हावड़ा सहित विभिन्न जिलों में पुलिस ने शुक्रवार देर रात नाका चेकिंग लगाकर बड़ी संख्या में लोगों को गिरफ्तार किया है।

उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। कोलकाता, हावड़ा समेत विभिन्न जिलों में माइकिंग के जरिए भी बताया जा रहा है कि यदि कोई भी शख्स अगर रात 11 से लेकर सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू के दौरान बिना कारण सड़क पर दिखा तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इधर, हावड़ा जिला प्रशासन ने सभी बाजारों को सप्ताह में एक दिन फिर से बंद करने का निर्णय लिया है।इस बीच बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य के मुख्य सचिव ने अधिकारियों के साथ शनिवार को आपात बैठक भी की और जरूरी दिशा निर्देश दिए।

दुर्गा पूजा के बाद तेजी से बढ़ा है संक्रमण, 24 घंटे में 974 नए मामले आए

बताते चलें कि दुर्गा पूजा के दौरान हाई कोर्ट के निर्देश तथा सरकार की सख्ती के बावजूद भी कोलकाता तथा उसके आसपास के जिलों में कोरोना प्रोटोकाल की धज्जियां उड़ गई थीं। लिहाजा दुर्गा पूजा बीतने के बाद से ही बंगाल में कोरोना का ग्राफ तेजी से बढ़ रहा है।दैनिक संक्रमण के मामलों में हर दिन वृद्धि देखी जा रही है।बीते एक हफ्ते में संक्रमितों का आंकड़ा लगभग दोगुना हो गया है। पाजिटिविटी दर में भी तेज उछाल देखा गया है।

शनिवार को राज्य में कोरोना के 974 नए मामले आए जो एक दिन पहले 846 थी। एक हफ्ते पहले यह संख्या 443 थी। खासकर राजधानी कोलकाता व इसके पास के जिलों दक्षिण 24 परगना, उत्तर 24 परगना व हावड़ा से हर दिन बड़ी संख्या में नए मामले सामने आ रहे हैं। कुल मामलों में लगभग 80 फीसद इन्हीं जिलों से हैं। कोलकाता में शनिवार को भी सर्वाधिक 268 नए मामले दर्ज किए गए जबकि एक हफ्ते पहले 108 मामले आए थे। राज्य में पाजिटिविटी दर में भी तेज उछाल देखा गया है। यह दुर्गा पूजा शुरू होने से पहले एक अक्टूबर को 1.79 फीसद थी जो 23 अक्टूबर को 2.26 फीसद पर पहुंच गई है।

chat bot
आपका साथी