डाक्टरों ने वायु प्रदूषण को 'चिकित्सा आपातकाल' बताते हुए एक व्यापक स्वास्थ्य सलाह जारी की

प्रेस क्लब में स्विचऑन फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में पश्चिम बंगाल के प्रमुख डॉक्टरों और स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा एक व्यापक स्वास्थ्य सलाह की पुष्टि की गई। डॉ. सुमन मल्लिक ने कहा- सभी को स्वस्थ रखने के लिए हम सभी को अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 12:05 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 12:05 PM (IST)
डाक्टरों ने वायु प्रदूषण को 'चिकित्सा आपातकाल' बताते हुए एक व्यापक स्वास्थ्य सलाह जारी की
डाक्टरों ने वायु प्रदूषण को 'चिकित्सा आपातकाल' बताया

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। 'डाक्टर्स फॉर क्लीन एयर' (डीएफसीए) के सहयोग से प्रेस क्लब में स्विचआन फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक प्रेस कान्फ्रेंस में पश्चिम बंगाल के प्रमुख डाक्टरों और स्वास्थ्य चिकित्सकों द्वारा एक व्यापक स्वास्थ्य सलाह की पुष्टि की गई। स्वास्थ्य सलाहकार कई तरीके प्रदान करता है जिससे नागरिक वायु प्रदूषण के प्रभाव को रोक सकते हैं, क्योंकि विभिन्न निवारक उपायों और प्रथाओं पर सलाह महत्वपूर्ण है जो नागरिकों द्वारा प्रदूषित सर्दियों के दिनों के हमले से बेहतर तैयारी के लिए रोजमर्रा की जिंदगी में अपनाई जानी चाहिए।

पैनल की ओर से प्रेस कांफ्रेंस में शामिल एनएच नारायण सुपरस्पेशलिटी अस्पताल के डॉ. सुमन मल्लिक ने कहा- 'सभी को स्वस्थ रखने के लिए हम सभी को अपनी भूमिका निभाने की जरूरत है। दुनिया भर के डॉक्टर वायु प्रदूषण से मानव स्वास्थ्य के लिए संभावित जोखिम के बारे में चेतावनी देते रहे हैं, लेकिन अब तक इसे कम करके आंका गया है। हालांकि, इससे निपटना सरकार के लिए सबसे बड़ा स्वास्थ्य अवसर हो सकता है। स्वास्थ्य सुधार कार्यक्रम, साथ ही साथ आने वाली पूरी पीढ़ी के लिए मानव स्वास्थ्य को प्रत्यक्ष सह-लाभ प्रदान कर सकता है।"

लंग केयर फाउंडेशन के संस्थापक ट्रस्टी डाक्‍टर अरविंद कुमार ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से कहा है: “यह वास्तव में आज एक अखिल भारतीय समस्या है और यह हमारे जन्म से पहले ही अपना दुष्परिणाम दिखाना शुरू कर देती है, जब बच्चा मां के गर्भ में होता है, तब वायु प्रदूषण का असर होने लगता है - यह हमें जीवन की पहली सांस से ही प्रभावित करता है!"

डा कौशिक चाकी, कार्यकारी समिति सदस्य, पश्चिम बंगाल डाक्टर्स फोरम ने इस कार्यक्रम में भाग लेते हुए कहा, "बच्चों को वायु प्रदूषण से विशेष जोखिम का सामना करना पड़ता है क्योंकि उनके फेफड़े बढ़ रहे होते हैं" उन्होंने आगे कहा, "औद्योगिक श्रमिकों को न्यूमोकोनियोसिस, एस्बेस्टोसिस जैसे कई स्वास्थ्य संबंधी मुद्दों , मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों और कई अन्य व्यावसायिक स्वास्थ्य मुद्दों के अलावा सिलिकोसिस का सामना करना पड़ रहा है।

इन समूहों को पर्याप्त और उचित रोकथाम उपायों के साथ-साथ एक्सपोजर के बाद देखभाल और समर्थन के साथ ध्यान रखा जाना चाहिए।

डा सुरेंद्री बनर्जी, रेजिडेंट, रेडिएशन ऑन्कोलॉजी, आईपीजीएमईएंडआर एंड एसएसकेएम हास्पिटल, कोलकाता ने कहा: “तंबाकू के विभिन्न रूपों को सक्रिय और निष्क्रिय रूप से धूम्रपान करने से नियमित रूप से बचना चाहिए। फेफड़ों की भलाई पर हमारा ध्यान न केवल एलर्जी और फेफड़ों की स्थिति को कम करने के लिए है, जो श्वसन संकट की ओर ले जाता है, बल्कि बड़े हत्यारे, फेफड़ों के कैंसर को खत्म करने के लिए भी है, जिसमें एक स्पष्ट रूप से खराब रोग का निदान है।"

विनय जाजू, संस्थापक स्विचआन फाउंडेशन ने बाद में इस कार्यक्रम का समापन किया और कहा: “स्वास्थ्य पेशेवर वायु प्रदूषण और स्वास्थ्य आपातकाल को बुला रहे हैं, उन्होंने एक स्पष्ट स्वास्थ्य सलाह दी है जिससे राज्य सरकार को अवश्य ही लेना चाहिए और लागू करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा - "वाहन उत्सर्जन सबसे बड़े उत्सर्जक हैं और शहर को तत्काल आधार पर साइकिल, पैदल और सार्वजनिक परिवहन को प्राथमिकता देने की आवश्यकता है।"

chat bot
आपका साथी