Petrol Price: पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के दाम घटेंगे: धर्मेंद्र प्रधान

Petrol Price केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कोलकाता में कहा कि आने वाले दिनों में पेट्रोल डीजल और एलपीजी के दाम घटेंगे। मंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतें अब कम होने लगी हैं और आने वाले दिनों में वे और कम हो जाएंगी।

By Sachin Kumar MishraEdited By: Publish:Sun, 04 Apr 2021 03:56 PM (IST) Updated:Sun, 04 Apr 2021 03:56 PM (IST)
Petrol Price: पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के दाम घटेंगे: धर्मेंद्र प्रधान
पेट्रोल-डीजल और एलपीजी के दाम घटेंगे: धर्मेंद्र प्रधान। फाइल फोटो

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। Petrol Price: पेट्रोल, डीजल और एलपीजी की कीमतों में जारी उतार-चढ़ाव के बीच केंद्रीय पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने रविवार को कोलकाता में कहा कि आने वाले दिनों में पेट्रोल, डीजल और एलपीजी के दाम घटेंगे। मंत्री ने कहा कि पेट्रोल-डीजल और एलपीजी की कीमतें अब कम होने लगी हैं और आने वाले दिनों में वे और कम हो जाएंगी। उन्होंने कहा कि हमने पहले भी कहा था कि हम अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल की कीमतों में कमी का लाभ अंतिम ग्राहकों को हस्तांतरित करेंगे। इससे पहले लोकसभा में ईंधन की बढ़ती कीमतों पर पूछे गए सवालों के जवाब में पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने कहा था कि घरेलू रसोई गैस (एलपीजी) सिलेंडर की कीमत पिछले सात साल में दोगुना हो गई है। घरेलू एलपीजी सिलेंडर की कीमत पिछले कुछ महीनों के दौरान बढ़ी है। अभी कीमत 819 रुपये प्रति सिलेंडर है। दिसंबर 2020 में इसकी कीमत 594 रुपये प्रति सिलेंडर थी। इस दौरान पेट्रोल और डीजल पर टैक्स 459 फीसद बढ़ा है। प्रधान ने कहा था कि पिछले कुछ वर्षों में धीरे-धीरे कीमतों में वृद्धि ने रसोई गैस और केरोसिन (पीडीएस के तहत) पर सब्सिडी को समाप्त कर दिया है। 

गौरतलब है कि शनिवार को लगातार चौथे दिन घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में कोई बदलाव नहीं हुआ। दिल्ली में पेट्रोल की कीमत 90.56 रुपये और डीजल की कीमत 80.87 रुपये प्रति लीटर के स्तर पर कायम है। ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने अंतरराष्ट्रीय बाजारों में कच्चे तेल की कीमतों में हल्की बढ़त के बाद भी पेट्रोल-डीजल की खुदरा कीमतों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला लिया। पेट्रोल और डीजल की कीमतों में छह महीने में पहली बार 24 मार्च को कटौती की गई थी। इसके बाद 25 और 30 मार्च को दाम घटाए गए थे। तीन बार की कटौती से पेट्रोल 61 पैसे और डीजल 60 पैसे प्रति लीटर सस्ता हुआ है। मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये और डीजल की कीमत 87.96 रुपये प्रति लीटर चल रही है। राज्यों में वैट की स्थानीय दरों के आधार पर देशभर में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर होता है। पिछले दिनों राजस्थान, महाराष्ट्र और मध्य प्रदेश में कुछ स्थानों पर पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के स्तर को पार कर गई थी।

chat bot
आपका साथी