बांग्लादेश में मंदिरों में तोड़फोड़ के खिलाफ 150 देशों में इस्कान के भक्त करेंगे प्रदर्शन

बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान अज्ञात उपद्रवियों द्वारा मंदिरों में हुई तोड़फोड़ के बाद कुछ लोगों की हत्‍या कर दी गई थी। इस हमले के खिलाफ शनिवार 23 अक्टूबर को इस्कान (ISKON Temple) के भक्त 150 देशों में प्रदर्शन करेंगे।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 23 Oct 2021 07:50 AM (IST) Updated:Sat, 23 Oct 2021 07:50 AM (IST)
बांग्लादेश में मंदिरों में तोड़फोड़ के खिलाफ 150 देशों में इस्कान के भक्त करेंगे प्रदर्शन
इस्कान के भक्तों ने 150 देशों में प्रदर्शन करेंगे

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। बांग्लादेश में पिछले दिनों मंदिरों पर हुए हमले के खिलाफ इस्कान के भक्तों ने शनिवार, 23 अक्टूबर को 150 देशों में प्रदर्शन करने का ऐलान किया है। बता दें कि बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ अज्ञात उपद्रवियों द्वारा हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की थी और मूर्तियों को भी तोड़ा था। कुछ लोगों की हत्या भी कर दी गई थी।

इस्कान कोलकाता के उपाध्यक्ष राधारमण दास ने बताया कि पूरे देश में इस हिंसा के खिलाफ प्रदर्शन हो रहे हैं। यूएनओ ने भी चिंता जताई है। अमेरिका, रूस, आस्ट्रेलिया सभी जगह प्रदर्शन हो रहे हैं। दुनिया के कई हिस्सों में विरोध प्रदर्शन हो रहा है। हम बांग्लादेश में पीड़ितों के लिए एक दिवसीय विरोध और प्रार्थना सभाओं की योजना बना रहे हैं। कड़ी में 23 अक्टूबर को पूरी दुनिया में (लगभग 150 देशों में) सभी इस्कान केंद्रों पर और विभिन्न स्थानों पर प्रदर्शन होगा। बता दें कि बांग्लादेश में हिंसा के खिलाफ बंगाल में लगातार प्रदर्शन हो रहे हैं और दोषियों की गिरफ्तारी की मांग की जा रही है। इसके मद्देनजर सीमावर्ती जिलों में सुरक्षा व्यवस्था भी कड़ी कर दी गई है।

गौरतलब है कि पिछले दिनों बांग्लादेश में कट्टरपंथियों द्वारा हाल में दुर्गा पूजा मंडपों और मंदिरों में तोड़फोड़ एवं अल्पसंख्यक हिंदुओं पर हमले के खिलाफ कोलकाता के रासमणि एवेन्यू में हिंदू संगठनों ने प्रदर्शन किया। भाजपा सहित अन्य हिंदू समर्थित संगठन विश्व हिंदू परिषद (वीएचपी), राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) व हिंदू जागरण मंच के कार्यकर्ताओं ने यहां विरोध मार्च निकाला।इस दौरान प्रदर्शनकारियों ने बांग्लादेश सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। साथ ही हमले में शामिल दोषियों को कड़ी सजा देने की मांग की।प्रदर्शनकारी जय श्रीराम के नारे भी लगा रहे थे।

बता दें कि गुरुवार को बांग्लादेश में दुर्गा पूजा समारोह के दौरान कुछ अज्ञात उपद्रवियों द्वारा पूजा मंडपों और हिंदू मंदिरों में तोड़फोड़ की गई थी और मूर्तियों को भी तोड़ा गया था। इसके अगले दिन बांग्लादेश में इस्कान मंदिर पर भी हमला हुआ था। हमले में दो इस्कान भक्तों की भी जान चली गई थीं। इसमें एक इस्कान भक्त की लाश तलाब में मिली थी। इसके खिलाफ बंगाल सहित पूरे देश में हिंदु समुदाय में काफी रोष है।

chat bot
आपका साथी