गीले कपड़ों से बिजली बनाने का तंत्र विकसित, आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं का ग्रुप सम्मानित

मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती प्रोफेसर पार्थ साहा और डॉ आदित्य बंदोपाध्याय को उनके काम के लिए सम्मानित किया गया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Mon, 03 Aug 2020 10:57 PM (IST) Updated:Mon, 03 Aug 2020 11:03 PM (IST)
गीले कपड़ों से बिजली बनाने का तंत्र विकसित, आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं का ग्रुप सम्मानित
गीले कपड़ों से बिजली बनाने का तंत्र विकसित, आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं का ग्रुप सम्मानित

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : आईआईटी खड़गपुर के शोधकर्ताओं के एक समूह ने सोमवार को धूप से सूखने के लिए छोड़े गए गीले कपड़ों से बिजली पैदा करने का तंत्र विकसित करने के लिए 'गांधीवादी युवा तकनीकी  पुरस्कार 2020' से सम्मानित किया है।संस्थान के एक प्रवक्ता ने सोमवार को इसकी जानकारी दी । 

आईआईटी खड़गपुर के निदेशक प्रोफेसर वीरेंद्र तिवारी ने कहा, "हमारे पास अभी भी ऐसे क्षेत्र हैं, जिन्हें सुदूर क्षेत्रों में भी, हमारी संवर्धित बिजली आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए स्वच्छ ऊर्जा के सोर्सिंग और कुशल प्रबंधन की आवश्यकता है।" 'गांधीवादी यंग टेक्नोलॉजिकल इनोवेशन  (जीवाईटीआई) अवार्ड्स' की स्थापना एक स्वैच्छिक संगठन सोसाइटी फॉर रिसर्च एंड इनिशिएटिव्स फॉर सस्टेनेबल टेक्नोलॉजीज़ एंड इंस्टीट्यूशन ( सृष्टि) द्वारा की गई थी। मैकेनिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रोफेसर सुमन चक्रवर्ती, प्रोफेसर पार्थ साहा और डॉ आदित्य बंदोपाध्याय को उनके काम के लिए सम्मानित किया गया है। केमिकल इंजीनियरिंग विभाग के प्रो सुनंदो दासगुप्ता और उनकी टीम को उनके काम के लिए सम्मानित किया गया है। 

प्रवक्ता ने कहा, डिवाइस का परीक्षण एक दूरदराज के गांव में किया गया है जहां लगभग 50 गीले कपड़े वाशरमेन द्वारा सुखाने के लिए छोड़ दिए गए थे। ये कपड़े एक वाणिज्यिक सुपरकैपेसिटर से जुड़े थे, जिसने लगभग 10 वोल्ट की बिजली का निर्वहन किया था। यह संग्रहीत ऊर्जा एक घंटे से अधिक समय तक एक सफेद एलईडी बल्ब को चमकाने के लिए पर्याप्त है। 

प्रवक्ता ने कहा, "हम जो कपड़े पहनते हैं, वे सेल्यूलोज-आधारित टेक्सटाइल से बने होते हैं, जिसमें नैनो-चैनलों का एक नेटवर्क होता है। खारे पानी में आयन इस जिल्द तंतुमय नैनो-स्केल नेटवर्क के माध्यम से आगे बढ़ सकते हैं, जो कोशिका क्रिया द्वारा प्रक्रिया में विद्युत क्षमता उत्पन्न करता है।"

chat bot
आपका साथी