चक्रवात 'जवाद' का बंगाल में व्यापक असर, भारी बारिश के बीच ट्रेन से मालदा, मुर्शिदाबाद के दौरे पर गईं ममता

चक्रवात जवाद के असर से कोलकाता में रविवार रातभर हुई बारिश के पानी में कई सड़कें जलमग्न हो गई हैं। कोलकाता नगर निगम के कर्मचारी पंप चलाकर जमे पानी को निकालने में जुटे हुए हैं। मौसम विभाग ने मंगलवार से मौसम साफ होने की उम्मीद जताई है

Vijay KumarPublish:Mon, 06 Dec 2021 05:58 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 09:54 PM (IST)
चक्रवात 'जवाद' का बंगाल में व्यापक असर, भारी बारिश के बीच ट्रेन से मालदा, मुर्शिदाबाद के दौरे पर गईं ममता
चक्रवात 'जवाद' का बंगाल में व्यापक असर, भारी बारिश के बीच ट्रेन से मालदा, मुर्शिदाबाद के दौरे पर गईं ममता

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : चक्रवात जवाद के असर से राजधानी कोलकाता समेत राज्य के दक्षिणी हिस्सों में पिछले दो दिनों से हो रही भारी बारिश के बीच बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी सोमवार को राज्य के उत्तरी जिलों के दौरे पर गईं हैं, जहां वह कई प्रशासनिक बैठकों की अध्यक्षता करेंगी। अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि खराब मौसम के कारण मुख्यमंत्री दोपहर में हावड़ा स्टेशन से मालदा के लिए ट्रेन से रवाना हुईं। आम तौर पर मुख्यमंत्री हेलीकाप्टर से दौरे पर जाती हैं। लेकिन खराब मौसम के कारण उन्होंने ट्रेन से यात्रा करने का फैसला लिया। मुख्यमंत्री मंगलवार को एक प्रशासनिक बैठक की अध्यक्षता करने के लिए सड़क मार्ग से उत्तर दिनाजपुर जिले के करंदीघी जाएंगी, जहां दक्षिण दिनाजपुर जिले के अधिकारी भी मौजूद रहेंगे।

ममता बुधवार को मालदा जिले के अधिकारियों के साथ प्रशासनिक बैठक की अध्यक्षता करेंगी।उसके बाद वह मुर्शिदाबाद जिले की यात्रा करेंगी और बुधवार शाम को उस जिले के अधिकारियों के साथ एक और प्रशासनिक बैठक करेंगी। मुख्यमंत्री का शुक्रवार को इस तरह की एक और बैठक के लिए नदिया जिले के कृष्णानगर जाने का कार्यक्रम है और उसके बाद वह कोलकाता लौट आएंगी।

बंगाल में चक्रवात का व्यापक असर, भारी बारिश से कई इलाके डूबे

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : चक्रवात ‘जवाद’ का असर बंगाल पर व्यापक रूप से पड़ा है। रविवार रात से ही सूबे के कई इलाकों में भारी बारिश हो रही है। भारी बारिश के कारण कोलकाता सहित राज्य के कई जिलों में जलजमाव हो गया है, जिससे जनजीवन प्रभावित हुआ है। दक्षिण 24 परगना के सुंदरवन इलाके में बांध में दरार पड़ने से कई इलाकों के डूबने की आशंका जताई जा रही है। लगातार बारिश से उत्तर कोलकाता में कई जगहों पर जल जमा हुआ है. कालेज स्ट्रीट स्थित ठनठनिया में पानी जमा होने से स्थानीय लोगों को परेशानी हो रही है।

कोलकाता नगर निगम के पोर्टेबल पंप के जरिए पानी को जल्द से जल्द निकालने की कोशिश की जा रही है। चक्रवात अब डिप्रेशन में बदल गया है। यह फिलहाल बंगाल की खाड़ी में स्थित है और उत्तर-पूर्व की ओर बांग्लादेश की ओर बढ़ेगा। इसके चलते बांग्लादेश से सटे उत्तर 24 परगना, नदिया और मुर्शिदाबाद में भारी बारिश की संभावना है। कोलकाता के अलीपुर इलाके में 57.7 मिमी और दमदम में 85 मिमी बारिश हुई है। जिलों में लगातार हो रही बारिश से फसलों को भारी नुकसान हुआ है।