कोरोना के संकटकाल में 50 रुपये में किडनी मरीजों की डायलिसिस, 2,357 को मिला लाभ

डॉक्टर फुआद ने डायलिसिस की बड़ी कीमत को देखते हुए गरीब मरीजों के लिए केवल पचास रुपये मे डायलिसिस करवाने के लिए क्लीनिक या अस्पताल मे यह सुविधा दी है।

By Neel RajputEdited By: Publish:Thu, 02 Jul 2020 06:46 PM (IST) Updated:Thu, 02 Jul 2020 06:46 PM (IST)
कोरोना के संकटकाल में 50 रुपये में किडनी मरीजों की डायलिसिस, 2,357 को मिला लाभ
कोरोना के संकटकाल में 50 रुपये में किडनी मरीजों की डायलिसिस, 2,357 को मिला लाभ

कोलकाता, जागरण संवाददाता। कोरोना और लॉकडाउन के चलते किडनी और दूसरी घातक बीमारियों के मरीजों को इलाज में काफी दिक्कतें उठानी पड़ रही है। इस बीच कोलकाता के एक डॉक्टर मात्र 50 रुपये में डायलिसिस की सुविधा दे रहे हैं जिनकी हर ओर तारीफ हो रही है। बंगाल में सबसे लंबे समय तक विधानसभा अध्यक्ष रहे कामरेड हाशिम अब्दुल हलीम के पुत्र व माकपा के नेता डॉ फुआद हलीम ने लॉकडाउन के दौरान यह सेवा शुरू की। डॉक्टर फुआद ने डायलिसिस की बड़ी कीमत को देखते हुए गरीब मरीजों के लिए केवल पचास रुपये मे डायलिसिस करवाने के लिए क्लीनिक या अस्पताल मे यह सुविधा दी है।

वह बताते हैं, 'लॉकडाउन की वजह से मैंने मरीजों को जूझते देखा। कई लोग बेरोजगार हो गए और इलाज के लिए पैसे भी नहीं जुटा पा रहे हैं इसलिए मैंने अपनी क्लिनिक में डायलिसिस के लिए मात्र 50 रुपये के टोकन लेना शुरू किया।' अब तक फुआद की टीम में तीन डॉक्टर और चार टेक्निशियन मिलकर 2,357 डायलिसिस कर चुके हैं। दो डॉक्टर वॉलंटिअर्स के रूप में जुड़े हैं।

क्लिनिक में इन दिनों अधिक संख्या में मरीज आते हैं। फुआद का कहना है कि हमने इलाज के लिए कोविड-19 सर्टिफिकेट को जरूरी नहीं किया है। हम उन्हें झंझटों से परे इलाज देना चाहते हैं। हर महीने लगभग 95 मरीज डायलिसिस के लिए क्लिनिक में आ रहे हैं जबकि लॉकडाउन से पहले 70 मरीज आते थे। कई मरीज तो कोलकाता से 200 किमी दूर मुर्शिदाबाद जैसी जगहों से आ रहे हैं।'

फुआद 'कोलकाता स्वास्थ्य संकल्प' से जुड़े हुए हैं जो एक नॉन प्रॉफिट इनिशिएटिव है। यह संस्था पिछले एक दशक से भी ज्यादा समय से जरूरतमंद मरीजों को कम पैसों में डायलिसिस उपलब्ध करा रहा है। फुआद ने बताया कि लॉकडाउन से पहले हम एक डायलिसिस के लिए 350 रुपये चार्ज करते थे,लेकिन महामारी के चलते हमने यह राशि कम कर दी। इस संस्था के सदस्य गौरव कपूर बताते हैं कि उनका एनजीओ दुनिया में सबसे सस्ता डायलिसिस उपलब्ध करा रहा है। वह कहते हैं, 'जरूरतमंदों की मदद करने का विचार हमें साथ लाया।'

chat bot
आपका साथी