top menutop menutop menu

Coronavirus Lockdown Effect : पहली छमाही में घर की बिक्री में 54 फीसद की भारी गिरावट

राज्य ब्यूरो, कोलकाता :  शीर्ष आठ शहरों में ऑफिस सेगमेंट में लेन-देन और नए निर्माण दोनों के संदर्भ में ऐतिहासिक गिरावट आई है। 2020 की पहली छमाही में ऑफिस सेगमेंट का लेन-देन 37 फीसद की गिरावट के साथ 1.6 मिलियन स्क्वॉयर मीटर (17.2 मिलियन स्क्वॉयर फुट) आ गया है। यह पिछले दस साल का न्यूनतम आंकड़ा है। नए निर्माणों में भी पिछले वर्ष की तुलना में 27 फीसद की गिरावट देखी गई और यह 1.6 मिलियन स्क्वॉयर मीटर (17.3 मिलियन स्क्वॉयर फुट) पर आ गया है। गुरुवार को जारी नाइट फ्रैंक इंडिया की नई रिपोर्ट, इंडिया रियल एस्टेट: एच 1 2020 में इसका पता चला है। 

नाइट फ्रैंक इंडिया के चेयरमैन और मैनेजिंग डायरेक्टर शिशिर बैजल ने कहा कि लेन-देन और आपूर्ति के कम रहने के बावजूद, आठ शहरों के औसत किराये में 2020 की पहली छमाही में पिछले वर्ष की तुलना में चार फीसद की बढ़ोतरी हुई और यह 896 रुपये / वर्ग मीटर / महीना (83 रुपये / वर्ग फीट / महीना) तक पहुंच गया। भारतीय ऑफिस बाजार में सेक्टर आधारित समग्र लेन-देन में सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी)  सेक्टर  43 फीसद के साथ अव्वल रहा।

श्री बैजल ने कहा कि दो साल तक मांग स्थिर बने रहने के बाद, 2020 की पहली छमाही के दौरान भारत के शीर्ष आठ शहरों में घर की बिक्री पिछले वर्ष की तुलना में 54 फीसद गिरावट के साथ दशक में सबसे न्‍यनूतम स्‍तर 59,538 इकाई पर आ गई। इसमें से ज्यादातर बिक्री कैलेंडर वर्ष की पहली तिमाही के दौरान हुई। घर की बिक्री का लगभग 47 फीसद हिस्सा 50 लाख रुपये से नीचे वाली आवासीय प्रॉपर्टीज के वर्ग में हुआ।

नए घरों के लॉन्च भी इसी अवधि में पिछले वर्ष की तुलना में 46 फीसद की गिरावट दर्ज करते हुए 60,489 इकाईयों तक पहुंच गए। 2020 की दूसरी तिमाही में भी महामारी के कारण उपजी रुकावटों ने अर्थव्यवस्था को तकरीबन ठप किया हुआ है। उन्होंने कहा कि लॉकडाउन की वजह से रियल एस्टेट उद्योग में सभी गतिविधियां पूरी तरह से बंद पड़ी हैं। पिछले वर्ष की तुलना में इस उद्योग में बिक्री 84 फीसद की गिरावट के साथ 9632 यूनिट्स तक पहुंच गई है। गौरतलब है कि 2020 की पहली तिमाही में 49,905 यूनिट्स की बिक्री हुई थी। 2020 की पहली तिमाही में दर्ज नए होम लॉन्‍चेज की संख्या 54,905 यूनिट्स थी; जबकि, दूसरी तिमाही में यूनिट्स की संख्या गिरकर 5,584 पर आ गई गई।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.