coronavirus : कोरोना योद्धाओं की याद व उनके सम्मान में स्मारक बनाएगी बंगाल सरकार

राज्य सरकार के अंतर्गत हाउसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन ने कोलकाता से सटे राजारहाट- न्यूटाउन में कोविड योद्धाओं के सम्मान में यह स्मारक बनाने का फैसला किया है।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Sun, 05 Jul 2020 05:07 PM (IST) Updated:Sun, 05 Jul 2020 05:07 PM (IST)
coronavirus : कोरोना योद्धाओं की याद व उनके सम्मान में स्मारक बनाएगी बंगाल सरकार
coronavirus : कोरोना योद्धाओं की याद व उनके सम्मान में स्मारक बनाएगी बंगाल सरकार

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : बंगाल सरकार कोरोना वायरस से मारे गए फ्रंटलाइन योद्धाओं व अन्य लोगों की याद में स्मारक बनाएगी। राज्य सरकार के अंतर्गत हाउसिंग इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन (हिडको) ने कोलकाता से सटे राजारहाट- न्यूटाउन में कोविड योद्धाओं के सम्मान में यह स्मारक बनाने का फैसला किया है। बताया गया कि कोरोना से लड़ते हुए जिन योद्धाओं की मौत हुई है जिसमें डॉक्टर, नर्स, पुलिसकर्मी, सफाई कर्मियों के अलावा जो अन्य मरीज शामिल हैं उनकी याद में 'कोविड मेमोरियल सेंटर' स्थापित किया जाएगा।

करीब आधा एकड़ जमीन पर यह स्मारक बनेगा। हिडको अधिकारियों ने बताया कि न्यूटाउन एक्शन एरिया में विश्व बांग्ला गेट से कुछ मीटर की दूरी पर मेन आर्टिरियल रोड में आधा एकड़ के प्लॉट पर यह स्मारक बनाने का प्रस्ताव है। हिडको प्रबंधन ने इस स्मारक की स्थापना, डिजाइन, आर्किटेक्ट आदि में रुचि रखने वाले फर्म को परामर्श के लिए आमंत्रित किया है। अधिकारियों के अनुसार, एजेंसी का चयन अगस्त तक किया जाएगा और सभी मानदंडों पर खरा उतरने वाली एजेंसी को ही इसकी जिम्मेदारी दी जाएगी।

अधिकारियों ने कहा कि कोरोना से प्रभावित लोगों की खातिर हजारों डॉक्टरों, नर्स, स्वास्थ्य कर्मियों आदि ने लगातार अपने जीवन को खतरे में डाल दिया है। इसीलिए उनकी याद में स्मारक बनाने की योजना बनाई गई है। जानकारी के अनुसार, संभवतः पहली बार किसी सरकारी संस्था ने कोरोना योद्धाओं के सम्मान में स्मारक बनाने का फैसला किया है।

chat bot
आपका साथी