कोरोना के खिलाफ जंग का आगाज, बंगाल में 212 स्वास्थ्य केंद्रों पर शुरू हुआ टीकाकरण अभियान

Coronavirus Vaccination in Bengal कोरोना महामारी के खिलाफ आखिरी जंग की शुरुआत शनिवार को हो गई राज्य के 212 स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण अभियान शुरु हुआ। बंगाल में कुल छह लाख स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में लगाया जाएगा टीका।

By Babita KashyapEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 01:55 PM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 01:55 PM (IST)
कोरोना के खिलाफ जंग का आगाज, बंगाल में 212 स्वास्थ्य केंद्रों पर शुरू हुआ टीकाकरण अभियान
कोरोना महामारी के खिलाफ टीकाकरण अभियान की शुरुआत

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : वैश्विक कोरोना महामारी के खिलाफ आखिरकार देश में आखिरी जंग की शुरुआत शनिवार को हो गई है। सुबह 10:30 बजे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण अभियान की शुरुआत की, जिसके बाद पूरे देश के साथ बंगाल में भी टीकाकरण शुरू हो गया है।राज्य स्वास्थ्य विभाग के सूत्रों ने बताया है कि राज्य के 212 स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण अभियान शुरू हुआ है। इनमें राजधानी कोलकाता में 19 स्वास्थ्य केंद्र हैं जहां पहले चरण में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई जाएगी।

बंगाल में कोलकाता के एक निजी अस्पताल की डॉक्टर बिपाशा सेठ (56) को पहला टीका लगाया गया। अधिकारियों ने इसकी जानकारी देते हुए बताया कि वह राज्य में टीका लगवाने वाली पहली व्यक्ति हैं। वहीं, डॉ सेठ ने कहा, यह मानव जाति के लिए बहुत बड़ा दिन है। मैं पहली खुराक पाकर बहुत खुश हूं। अधिकारियों ने बताया कि बंगाल के श्रम राज्य मंत्री निर्मल माजी ने भी कोलकाता मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल में कोविशील्ड का टीका लगवाया। अधिकारियों के अनुसार, पहले दिन राज्य में लगभग 15,883 डॉक्टरों व स्वास्थ्य कर्मचारियों को टीका लगाया गया। दरअसल राज्य में प्रत्येक केंद्र पर पहले दिन कम से कम एक सौ लोगों को टीका लगाया जाना था, लेकिन कई जगहों पर स्वास्थ्य कर्मी टीका लगाने नहीं पहुंचे।

बंगाल में करीब छह लाख स्वास्थ्य कर्मी हैं जिन्हें सबसे पहले टीका लगाया जाना है। इनमें से पहले चरण के टीकाकरण के लिए सरकारी और निजी अस्पतालों में लगभग अग्रिम मोर्चे पर काम कर रहे 90,000 स्वास्थ्य कर्मियों को चुना गया है। इधर, कोलकाता में राज्य के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल एसएसकेएम सहित कोलकाता मेडिकल कॉलेज, आरजी कर मेडिकल कॉलेज, नीलरतन सरकार मेडिकल कॉलेज, नेशनल मेडिकल कॉलेज, चितरंजन सेवा सदन, स्कूल ऑफ ट्रॉपिकल मेडिसिन, बिधान चंद्र रॉय शिशु अस्पताल, बेलियाघाटा आईडी, एमआर बांगुर अस्पताल और विभिन्न बोरों में मौजूद स्वास्थ्य केंद्रों पर टीकाकरण अभियान की शुरुआत की गई है। इसके अलावा कोलकाता के पांच बड़े निजी अस्पतालों जिसमें ढाकुरिया का आमरी अस्पताल, रबींद्रनाथ टैगोर हॉस्पिटल, अपोलो, पीयरलेस और टाटा मेडिकल सेंटर में भी टीकाकरण कार्यक्रम शुरू हुआ है। इसके अलावा राज्य के सभी जिलों में मौजूद राजकीय अस्पतालों में स्वास्थ्य कर्मियों को टीका लगाया जा रहा है।

राज्य सचिवालय से खुद निगरानी रख रही हैं मुख्यमंत्री ममता बनर्जी

राज्य के शहरी विकास मंत्री और कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम ने कहा कि आज हमारे लिए एक बड़ा दिन है।ऐसा लगता है कि हम धीरे-धीरे महामारी से बाहर आ रहे हैं, जिसने इतने सारे लोगों की जान ली है। हम पिछले एक साल से संकट की स्थिति में थे। आज से हम फिर से अपना नया जीवन शुरू करेंगे। हकीम ने बताया कि खुद मुख्यमंत्री ममता बनर्जी राज्य सचिवालय नवान्न से टीकाकरण अभियान की पूरी प्रक्रिया की निगरानी रख रही हैं। राज्य भर में हो रहे टीकाकरण अभियान की पूरी रिपोर्ट वह देख रही हैं। इसके अलावा राज्य के विभिन्न हिस्सों में जनप्रतिनिधियों को अस्पतालों में घूमकर टीकाकरण अभियान पर निगरानी रखने का निर्देश उन्होंने दिया है।   बताते चलें कि बंगाल में कुछ माह बाद होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले हाल में मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने राज्य के लोगों को मुफ्त में कोरोना टीका देने की भी घोषणा की है।

chat bot
आपका साथी