West Bengal Corona Vaccine: वैक्सीन को लेकर क्लिनिकल ट्रायल में 28,500 वॉलंटियर होंगे शामिल

वैक्सीन को लेकर क्लिनिकल ट्रायल शुरू होने की संभावनाक्लिनिकल ट्रायल में 28500 वॉलंटियर शामिल होंगे नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ कॉलेरा एंड एंटेरिक डिजीजेज (नाइसेड) कोलकाता में होनेवाले कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में वॉलेंटियर के तौर पर शामिल होने का प्रस्ताव दिया था।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 02 Dec 2020 08:34 AM (IST) Updated:Wed, 02 Dec 2020 08:34 AM (IST)
West Bengal Corona Vaccine: वैक्सीन को लेकर क्लिनिकल ट्रायल में 28,500 वॉलंटियर होंगे शामिल
आज नाइसेड में क्लिनिकल ट्रायल के लिए जाएंगे कोलकाता नगर निगम के प्रशासक

कोलकाता, राज्य ब्यूरो। दो दिसंबर यानि बुधवार से नाइसेड में वैक्सीन को लेकर क्लिनिकल ट्रायल शुरू होने की संभावना जताई जा रही है। इसमें राज्य के शहरी विकास मंत्री व कोलकाता नगर निगम के प्रशासक फिरहाद हकीम भी शामिल होंगे। नेशनल इंस्टीच्यूट ऑफ कॉलेरा एंड एंटेरिक डिजीजेज (नाइसेड) कोलकाता में होनेवाले कोरोना वैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में वॉलेंटियर के तौर पर शामिल होने का प्रस्ताव दिया था।

नाइसेड ने उनके इस प्रस्ताव को मान लिया है। अब उन्हें बुधवार को कोरोना का टीका लगाया जा सकता हैै। मंत्री फिरहाद हकीम का कहना है कि मेरी इस बाबत नाइसेड की निदेशक डॉ. शांता दत्ता से प्राथमिक स्तर की बातचीत हुई है।

मैंने उन्हें राज्य सरकार की तरफ से ट्रायल में हर तरह से मदद करने का आश्वासन दिया है। उन्होंने कहा कि क्लिनिकल ट्रायल संबंधी मानदंडों को पूरा करने के लिए उन्होंने अपनी सेहत से संबंधित हर प्रकार की जानकारी नाइसेड को दे दी है। जहां चिकित्सक सभी तरह के जांच के बाद यह तय करेंगे कि उन्हें टीका लगाया जा सकता है या नहीं। दूसरी तरफ सागर दत्त मेडिकल कॉलेज व हॉस्पिटल में भी वैक्सीन के क्लिनिकल ट्रॉयल की अनुमति मिल गई है।

ज्ञात हो कि भारत बायोटेक व आइसीएमआर द्वारा देशी तौर पर निर्मित कोविड-19 की वैक्सीन ‘कोवैक्सीन के तीसरे चरण के क्लिनिकल ट्रायल में देशभर से 28,500 वॉलंटियर शामिल होंगे। उधर, नाइसेड में होने वाले क्लिनिकल ट्रायल में 1,000 वॉलंटियर भाग लेंगे। 

chat bot
आपका साथी