श्मशानघाट बनाने को लेकर पुलिस व लोगों के बीच संघर्ष, 6 पुलिसकर्मी समेत एक दर्जन लोग घायल

प्रशासन द्वारा श्मशानघाट बनाए जाने को लेकर मंगलवार को हुगली जिले के आरामबाग स्थित श्रीपल्ली इलाके में स्थानीय लोगों एवं पुलिस के बीच संघर्ष हुआ।

By Vijay KumarEdited By: Publish:Tue, 11 Aug 2020 09:49 PM (IST) Updated:Tue, 11 Aug 2020 09:49 PM (IST)
श्मशानघाट बनाने को लेकर पुलिस व लोगों के बीच संघर्ष, 6 पुलिसकर्मी समेत एक दर्जन लोग घायल
श्मशानघाट बनाने को लेकर पुलिस व लोगों के बीच संघर्ष, 6 पुलिसकर्मी समेत एक दर्जन लोग घायल

राज्य ब्यूरो, कोलकाता : कोरोना से मरने वाले लोगों के अंतिम संस्कार के लिए प्रशासन द्वारा श्मशानघाट बनाए जाने को लेकर मंगलवार को हुगली जिले के आरामबाग स्थित श्रीपल्ली इलाके में स्थानीय लोगों एवं पुलिस के बीच जमकर संघर्ष हुआ। इस घटना में छह पुलिसकर्मी समेत एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। इस मामले में पुलिस ने अब तक 10 लोगों को हिरासत में लिया है। 

मालूम हो कि आरामबाग नगरपालिका एवं स्थानीय प्रशासन ने बीते दिनों एक बैठक करके यह निर्णय लिया था कि आरामबाग क्षेत्र के श्रीपल्ली द्वारकेश्वर नदी के पास एक श्मशान घाट का निर्माण किया जाएगा। मंगलवार सुबह प्रशासन के लोग श्मशान घाट बनाने पहुंचे तो इसके विरोध में स्थानीय लोगों ने उग्र प्रदर्शन करते हुए आरामबाग-मिदनापुर सड़क जाम करके विरोध जताना शुरू कर दिया। 

खबर पाकर जब मौके पर पुलिस पहुंची तो स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव करना शुरू कर दिया। स्थिति को नियंत्रण करने के लिए पुलिस को लाठी चार्ज करनी पड़ी। लाठीचार्ज एवं पत्थरबाजी के दौरान 6 पुलिसकर्मी समेत एक दर्जन से ज्यादा लोग घायल हो गए। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। 

श्मशानघाट बनाने का फैसला

बताया गया है कि छह अगस्त को इसी समस्या को लेकर दारकेश्वर नदी स्थित वृंदावनपुर इलाके में जब प्रशासन की देखरेख में एक कोरोना से संक्रमित हुए मरीज की मौत के बाद उसके शव को जलाने का काम किया जा रहा था। उस समय भी स्थानीय लोगों ने इसके विरोध में जमकर हंगामा किया था। इसके बाद स्थानीय प्रशासन ने वृंदावनपुर से कुछ दूर श्रीपल्ली इलाके में श्मशानघाट बनाने का फैसला लिया। 

इलाके में तनाव का माहौल

स्थानीय महिलाओं का आरोप है कि जिस रास्ते के पास श्मशान घाट बनाया जा रहा है उस सड़क से रोजना बड़ी संख्या में लोग गुज़रते हैं और श्रीपल्ली इलाके में बड़े पैमाने पर लोग अपने परिवावालों के साथ गुजर-बसर करते है। देखा गया कि आज के अंदोलन में महिलाओं की संख्या अधिक थी। प्रशासन सूत्रों के अनुसार, पिछले एक माह से आरामबाग महकमा के विभिन्न इलाके में कोरोना के अपना कहर डाला है। इस घटना को लेकर इलाके में तनाव का माहौल है।

chat bot
आपका साथी