West Bengal: उच्च माध्यमिक में अनुत्तीर्ण हुए छात्रों की स्कूल के माध्यम से सुनी जाएगी शिकायत

उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद ने स्कूलों को जारी किया निर्देश डब्ल्यूबीसीएचएसई द्वारा इस साल की उच्चत माध्यमिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण घोषित किए गए कक्षा 12वीं के कई छात्रों ने शनिवार को राज्य भर में विरोध – प्रदर्शन के दौरान सड़कों को अवरुद्ध कर दिया था।

By Priti JhaEdited By: Publish:Mon, 26 Jul 2021 09:44 AM (IST) Updated:Mon, 26 Jul 2021 09:44 AM (IST)
West Bengal: उच्च माध्यमिक में अनुत्तीर्ण हुए छात्रों की स्कूल के माध्यम से सुनी जाएगी शिकायत
उच्च माध्यमिक में अनुत्तीर्ण हुए छात्रों की स्कूल के माध्यम से सुनी जाएगी शिकायत

राज्य ब्यूरो, कोलकाता। उच्च माध्यमिक परीक्षा के घोषित परिणाम में अनुत्तीर्ण हुए छात्रों के एक वर्ग के प्रदर्शनों के बाद पश्चिम बंगाल उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद (डब्ल्यूबीसीएचएसई) ने उन स्कूलों के प्रमुखों को एक सप्ताह के भीतर सहायक दस्तावेजों के साथ परिषद कार्यालय में हाजिर होने को कहा है, जहां के छात्रों ने फेल होने को लेकर शिकायत की हैं।

डब्ल्यूबीसीएचएसई द्वारा इस साल की उच्चत माध्यमिक परीक्षा में अनुत्तीर्ण घोषित किए गए कक्षा 12वीं के कई छात्रों ने शनिवार को राज्य भर में विरोध – प्रदर्शन के दौरान सड़कों को अवरुद्ध कर दिया था। प्रदर्शनकारी छात्रों ने कहा कि इस साल कोविड-19 की स्थिति के कारण कोई परीक्षा नहीं होने के कारण उन्हें मूल्यांकन प्रक्रिया का खामियाजा भुगताना पड़ा है। उन्होंने हैरानी जताई कि कैसे कुछ छात्रों को उत्तीर्ण घोषित कर दिया गया जबकि कुछ अन्य को असफल।

डब्ल्यूबीसीएचएसई द्वारा शनिवार शाम की अधिसूचना में ऐसे सभी स्कूल प्रमुखों को रविवार से अगले सात दिनों के भीतर दोपहर एक से शाम पांच बजे तक प्रधान कार्यालय आने और परिषद के अधिकारियों से मिलने के लिए कहा गया है। परिषद के अध्यक्ष ने ऐसे स्कूल प्रबंधन को परिषद के अधिकारियों से जल्द से जल्द मिलने के लिए कहा है जहां छात्रों ने परिणामों पर असंतोष जताते हुए प्रदर्शन किया गया है। इस साल 8,19,202 छात्रों में से 97.69 प्रतिशत को उत्तीर्ण घोषित किया गया है। 10वीं में सभी को पास किया गया है।

रविवार को कई परीक्षार्थी परिषद कार्यालय में शिकायत लेकर आए थे, लेकिन उन्हें बैरंग लौटना पड़ा। दरअसल, पर्षद की ओर से स्पष्ट तौर पर कहा गया है कि स्कूल के मार्फत आने पर ही शिकायत ली जाएगी। हालांकि रविवार को कई परीक्षार्थी अकेले या अपने अभिभावकों के साथ सीधे चले आए थे। इस कारण उनकी शिकायत नहीं ली गई। उच्च माध्यमिक शिक्षा परिषद की अध्यक्ष महुआ दास ने कहा कि केवल प्रधान शिक्षक या शिक्षिका ही विद्यार्थियों को ला पाएंगे। उन्होंने बताया कि रविवार को कुछ परीक्षार्थियों को लौटना पड़ा। स्कूल के मार्फत नहीं आने के कारण ऐसा हुआ है। 

chat bot
आपका साथी